Advantage of DBMS in hindi

dbms advantage in hindi:-

dbms advantage निम्नलिखित है.

dbms advantage in hindi
dbms advantage

1.No data redundancy and inconsistency: एक ही तरह के data का बहुत सारी जगह नकल (duplication) को हम Data redundancy कहते है।और एक तरह के data का बहुत जगह होना data inconsistency का कारण बनती है। जिससे storage और मूल्य (cost) बढ़ता है। लेकिन dbms में हमें इससे छुटकारा मिलता है।

2. Restricting Unauthorized Access: DBMS में DBA (database administrator) security और unauthorized subsystem का प्रयोग account restrictions को specify करने के लिए करता है। dbms advantage

3. Data Integrity and Security: DBMS में सुरक्षा और integrity(अखण्डता) का पूरा ध्यान रखा जाता है। डेटाबेस में किसी भी प्रकार की value को insert करने से पहले उसे कुछ conditions को satisfy करना आवश्यक होता है।
डेटाबेस में यूजर को सभी डेटा को access करने की अनुमति नही होती है। जिससे डेटा integrity बढ़ती है।

4.Simple Access: DBMS में डेटाबेस को आसानी से access किया जा सकता है।आसानी से access करने के लिए application programming interface(API) का प्रयोग किया जाता हैं।

disadvantage of DBMS in hindi(dbms की हानियाँ):-

DBMS advantage के बाद हम इसके disadvantage पढ़ते है जो निम्नलिखित हैं:-

1:-DBMS सॉफ्टवेर तथा हार्डवेयर का मूल्य बहुत ही अधिक होता है.

2:-DBMS की functionalty बहुत ही जटिल होती है.

3:-इसका आकार बहुत अधिक होता है.

4:-इसके सभी components को लगातार अपडेट करना पड़ता है जो कि बहुत ही कठिन होता है.

5:-यदि electric failure या डेटाबेस corrupt हो जायें तो जो डेटाबेस में महत्वपूर्ण डेटा स्टोर होता है वह lost(समाप्त) हो सकता है.

निवेदन:- आपको यह dbms advantage तथा disadvantage की पोस्ट केसी लगी हमें कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यववाद.

6 thoughts on “Advantage of DBMS in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *