Classification of DBMS users in hindi

classification of DBMS users:

DBMS में बहुत से users होते है जिनका अपना एक particular काम होता है जैसे कुछ यूज़र्स डेटाबेस को manage, और construct करते है, कुछ जो होते है वो डेटाबेस को define करते है। तो हम डेटाबेस यूज़र्स को निम्नलिखित भागों में बाँट सकते है।

1.

Database administrator

:
DBA वह व्यक्ति या समुह होता है जो डेटाबेस में किसी भी प्रकार का बदलाव करते है जैसे कि update, delete, और create।
ये वह यूज़र्स होते है जो डेटाबेस से बहुत ज्यादा familiar होते हैं। इनका डेटाबेस पर पूर्णतया नियंत्रण होता है। DATABASE में किसी भी प्रकार के action के लिए DBA जिम्मेदार होता है।

2.

Database designers

: डेटाबेस designers डेटाबेस में स्टोर डेटा को identify करते है और इस डेटा को represent करने के लिए सही structure का चुनाव करते है। डेटाबेस designers को डेटाबेस users की आवश्यकताओं को जानने के लिए उनके साथ communicate करना पड़ता है।

3.

End users

: end users वे यूज़र्स होते है जो डेटाबेस को access करते है तथा end users के आधार पर ही हम डेटाबेस में कोई update तथा report तैयार करते है। end users को  डेटाबेस की designing, access mechanism तथा working के बारें में पता नही होता है वो सिर्फ सिस्टम का प्रयोग task को पूरा करने में करते हैं।

4.

Application programmers

: ये वे यूज़र्स होते है जो डेटाबेस के लिए एप्लीकेशन programs को लिखते है। ये प्रोग्राम सामान्यतया c, cobol, Fortran तथा अन्य जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखे जाते हैं। और ये अप्लिकेशन प्रोग्राम्स भिन्न भिन्न प्रकार के कार्य को करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।
हो सकें तो हमारा facebook page जरूर लाइक करें। धन्यवाद।

8 thoughts on “Classification of DBMS users in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *