What is database schema in hindi?

schema in hindi

स्कीमा, database के लिए एक organisation या structure है जो कि पूरे डेटाबेस के logical view को represent करता है। यह दर्शाता है कि डेटाबेस में data किस प्रकार organise है तथा उनके मध्य relationship कैसी है। database designers, स्कीमा को design करते है जिससे की प्रोग्रामर आसानी से डेटाबेस को समझ सकें और डेटाबेस को प्रयोग करने योग्य बनायें। सामान्यतया schema, डेटाबेस डिक्शनरी में स्टोर रहती हैं।

database schema का मुख्य purpose प्रत्येक टेबल के विभिन्न tables और fields को identify करना है और schema यह भी describe करता है कि tables के मध्य relationship कैसी है। यह सिस्टम में constraints को identify करने में मदद करता है।
subschema, स्कीमा की subset होती है और subschema भी स्कीमा की तरह समान property, inherit करती है।

schema को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है।
1. Physical schema
2. Logical schema

1. Physical schema physical schema यह परिभाषित करता है कि डेटा को dbms में किस प्रकार represent किया जाता है तथा डेटा को किस प्रकार स्टोर किया जाता है?

2.Logical schema– यह स्कीमा ऐसे सभी logical constraints को परिभाषित करती है जो कि डेटा को स्टोर करने में लागू किये जाते हैं। एक लॉजिकल स्कीमा डेटा का conceptual model होती है।

image

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

13 thoughts on “What is database schema in hindi?”

    1. Thanks pooja for your comment.. glad to know that these notes are useful for you… Keep visiting…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *