Types of data models in hindi

Classification of data models in hindi:-

data models निम्नलिखित प्रकार के होते है।

Hierarchical model:-

इस मॉडल में parent-child रिलेशनशिप होती है। इस model में प्रत्येक entity के पास केवल एक parent होता है और बहुत सारें children होते है। इस मॉडल में केवल एक entity होती है जिसे हम root कहते है। इस model में डेटा को tree like structure में organised किया जाता है। इसमें डेटा को records की तरह store किया जाता है जो कि एक दूसरे से जुड़े रहते है।

image

RELATIONAL MODEL:-

इस मॉडल में, data को relations अर्थात tables में स्टोर किया जाता है तथा प्रत्येक relation में rows तथा columns होते है। relational model टेबल्स का एक समूह होता है जिसमें डेटा तथा रिलेशनशिप को specify किया जाता है। relational model को 1969 में E.F Codd द्वारा प्रस्तावित किया था।

image

NETWORK MODEL:-

नेटवर्क मॉडल में entities को graph में organise किया जाता हैं। और इनमें से कुछ entity अनेक paths में से access कर सकती हैं। तो हम कह सकते है कि इस मॉडल में डेटा को नेटवर्क के रूप में स्टोर और access करते है।

image

OBJECT ORIENTED MODEL:-

object oriented model में information या data को object के रूप में प्रदर्शित किया जाता है तथा ये ऑब्जेक्ट्स instance variable में value को स्टोर किये रहते हैं। इस model में object oriented programming छमताओं का प्रयोग किया जाता है।

image

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

35 thoughts on “Types of data models in hindi”

  1. भाई बहुत अच्छा लगा आप का ब्लॉग पढ़ के .. तकनीकी ब्लॉग हिंदी में बहुत काम है,
    और आप का ये प्रयास की हिंदी तकनीकी ब्लॉग लिखा जाये बहुत पसंसनीय
    है,
    धन्यवाद की आप ने मेरा ब्लॉग पढ़ा और पसंद किया

    1. Thank you for your kind words Kalpana… I am very happy that you are able to learn easily…
      This is also the purpose of this website…

      1. sir mera exam h data mining ka or m bhar hu mere pass resourses nai pdhne k jisse m jaldi smjh saku so plzzz uske notes daal dijiye taki hmari class k or bhi bache iska use kr sake

  2. what is attribute selection measures,tree pruning,association rule mining,frequent Itemset mining apriori algorithm….in data mining

  3. यह तो केवल रिकॉर्ड बेस्ट डेटा मॉडल के पॉइंट है इसके अलावा दो और डेटा मॉडल है

    1 ऑब्जेक्ट बेस्ट डेटा मॉडल और

    2 फिजिकल डेटा मॉडल

    उसको भी डिस्क्राइब कीजिए हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *