What is entrepreneur? In hindi

Entrepreneur (udyami):-

image

entrepreneur (उद्यमी) वह व्यक्ति होता है जो अपना खुद का उद्योग स्थापित करता है, जोखिम उठाता है और उसमे से profit लेता है। उद्यमी बहुत ही साहसी व्यक्ति होता है वो समाज के विकास में भागीदार होता है। एक उद्यमी अपने उद्योग को बढ़ाने के लिए अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार देता है। जिससे समाज में व्याप्त बेजोरगारी की समस्या से भी कुछ हद तक निजात मिलती है।

तो  हम कह सकते है entrepreneur (उद्यमी) वह व्यक्ति होता है जोे दूसरे व्यक्तियों को भी अपने साथ ले के चलता है। वह अपने हित के साथ साथ दूसरों के हित का भी ध्यान रखता है। हर व्यवसायी उद्यमी नही होता है, बल्कि वह व्यक्ति उद्यमी होता है जो व्यवसाय के प्रत्येक नियम का भली भाँति पालन करता है और अपने business की growth को दिन प्रतिदिन बढ़ाता है।

किसी भी business को शुरू करने से पहले हमको ये पता नही होता है कि आगे क्या होने वाला है। सिर्फ हम अपनी मेहनत और विश्वास के भरोसे ही आगे चलते है और वैसे भी business में अनिश्चितता के दौर तो आते ही रहते है। इससे उद्यमी बिलकुल भी नही घबराता है। मेरा हमेशा मानना रहा है कि उद्यमी(entrepreneur) हमेशा positive mind के साथ चलते है और वो fear of failure के बारे में नही सोचते है और वैसे भी कहते है ना जो डर गया समझो मर गया।

एक और बात उद्यमी अपने साथ काम करने वाले employees का ध्यान भी रखते है वे मानते है की इनकी वजह से ही यह व्यवसाय चल रहा है. प्रत्येक कर्मचारी चाहें वो peon (चपरासी) ही क्यों न हो उसकी बात उद्यमी सुनता है. और अगर उसको कुछ हो भी गया तो उसके परिवार का ख्याल भी रखता है.

उद्यमी अपने किसी भी कर्मचारी को कभी भी निकालता नहीं है वो उसे अपने family member की तरह समझता है और तभी उसे कंपनी से जाने देता है जब वो खुद जाना चाहें.

अगर बिज़नस में कुछ गड़बड़ या नुकसान होता है तो वह दूसरों पर आरोप प्रत्यारोप नहीं लगाता वह उसे motivation के रूप में लेता है और दोबारा उस गलती को करने से बचता है. वह failure को भी एक opportunity के रूप में देखता है.

अगर उद्यमी अच्छा पैसा कमाता है तो वह सोचता यह इस पैसे को वापस किसी अच्छे कार्य में दिया जाएँ. वह चैरिटी में, विद्यालयों में, गरीबों का इलाज करने में तथा अन्य अच्छे कार्य के लिए उस पैसे को दान कर देता है.

अगर कोई दिन बिज़नस में बुरा चले गया तो उद्यमी यह नहीं सोचता कि आज का दिन बुरा था परन्तु वह यह सोचता है कि दुसरें लोगों तथा दूसरों की कंपनी के लिए काम करने से अच्छा है की मैं अपने लिए कार्य कर रहा हूँ.

तो दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति जो बिज़नस करता है वह उद्यमी नहीं होता.

 

 

image

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

25 thoughts on “What is entrepreneur? In hindi”

  1. Sabse pehle to mai aapko bahut -bahut thanks .jinohane mere jsaise students ko Aasan language me samjne k liye help kiy. I like u sir

  2. i think that … infact many people think that ,,,,, Entrepreneurship is a good think but if we talking to fallow these think our society regrade this … is it true or not ????

  3. ek entrepreneur k bare likha h bahut acha likha h. pr is me ek bat nhi likhi h. ek entrepreneur wo hota h jo aapni or aapni team members ki life ko square rkha. wo rhe ya nhi fir bhi unki family ko koi problem nhi ho.

    1. thanks nitesh.. aapne ek mahtvpurn bindu ke baare me btaya.. aapne ek dam sahi btaya entrepreneur apni puri team kaa khyaal rakhte h…

  4. Thank You So Much Sir Aapne Entrepreneurship Ka Matlb Hindi Me Samjha Diye… Ye Mere Team Ko Achhe Se Samjh Me Aayenge… Bahut Bahut Dhanyavaad Sir…Aapka…..

  5. Good morning sar
    I well be happy ki ap n Enteeprenarship ko etne simply onestiy se explen kiya kl mujh se mere ek students ne Q kiya tha what international ship eska and mujh nhi pta tha Mene Google per srch kiya mujh smjh me aaaagya aj pe bnapaungi thankq so much sar..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *