Characteristic of a good entrepreneur in hindi

अच्छे उद्यमी के आवश्य गुण
:-

एक सफल उद्यमी के निम्न characteristics होने चाहिए।
1.वो करो जिसे आप enjoy करते हो:- किसी भी उद्यमी का सबसे पहला और बड़ा लक्षण यह है कि वो जो business करते है उसे पूरे मज़े के साथ करते है। यह पहलु बहुत ज्यादा important भी है क्योंकि बिना enjoyment के काम करना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है और हमारें business की success के chances बहुत कम हो जाते है। अगर हम उसी काम को enjoyment के साथ करें तो हमें वह business कभी काम नही लगेगा और हम उसे आसानी से कर पाएंगे। हमें सबसे पहले यह सवाल अपने से पूछना होगा कि क्या में इस काम को करके bore तो नही हो जाऊंगा।

2. decision लेने की क्षमता:- किसी भी उद्यमी की सबसे बड़ी ताकत जो होती है वो होती है सही समय पर सही निर्णय लेना। अगर निर्णय सही ना हो तो हमें कई अवसरों को खोना पड़ सकता है जिससे कि हमारे business की growth के chances बहुत कम हो सकते है। इसीलिए यह बहुत जरुरी है कि उद्यमी सही समय पर सही निर्णय ले।

3.शक्ति तथा साहस:- किसी उद्यमी की health का अच्छा होना भी important है क्योंकि साहस तथा शक्ति के साथ मुश्किल time पर भी कार्य करने की क्षमता रहें। वैसे कहा गया है ~”health is wealth”.

4.जोखिम उठाना:- मेरा हमेशा मानना रहा है कि जो entrepreneur होते है वो risk takers होते है लेकिन सभी risk takers अच्छे उद्यमी नही होते है। वो सभी बातों को सोच समझ कर ही जोखिम उठाते है। वो हमेशा अपना backup plan तैयार रखते है। यहाँ यह कहना भी उचित है कि एक व्यक्ति द्वारा अकेले ही उद्यमिता में अपना जीवन निर्धारित करना अधिक risky है अपेक्षाकृत जीवन यापन एक नौकरी करके या कर्मचारी के रूप में जीवन जीना कम जोखिमपूर्ण होता है। बहुत सारें लोग risk factor के भय के कारण कोई business शुरू ही नही कर पाते है और वो नौकरी करने में ही भलाई समझते है। और वैसे भी किसी के लिए अपनी नौकरी को छोड़ना एक जोखिम भरा कार्य है।

5. seriousness:- हम जो भी business करें उसके प्रति हमें serious होना बहुत important है चाहें हम कोई सा भी business क्यों ना कर रहें हो। चाहें हमारा अचार का business हो या कोई छोटा मोटा कोई business हो। हमें अपने product पर विश्वास करना होगा और यह देखना होगा है कि यह प्रोडक्ट customers के लिए उचित है या नही।

6. ALERTNESS:- किसी भी entrepreneur के लिए alert(सजग) रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है market की demand के अनुसार उसे भी अपने products में निरंतर नए बदलाव करने पड़ सकते है। इसीलिए उसे market से बराबर संपर्क बनाये रखना चाहिए।

7.धन का management करना:- किसी भी business को start करने के लिए money की importance बहुत जरुरी है। business को start करने के बाद भी उद्यमी को कई दिनों तक profit नही हो भी सकता है इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है कि इस time पर money का प्रबंधन कैसे किया जाएं।

8.परिश्रम तथा लगातार लगे रहना:- उद्यमिता कोई जादू नही है कि आपने business शुरू कर दिया और आपको अगले ही दिन profit मिलना शुरू हो जाएँ। इसके लिए आपको हर दिन नियमित रूप से लगे रहना होगा। हो सकता है कि business को success होने पर कुछ महीने या साल लग जाएँ लेकिन सफलता का सिर्फ एक ही मंत्र है hard work. कठिन परिश्रम से ही हम अपने उद्यम को नई बुलंदियों तक ले जा सकते है। और एक quotes भी है “hard work is success of key.”

9. positive thinking:- कहते है कि हम जैसा सोचते है वैसे बन जाते हैं इसी प्रकार यह हमारे business को भी reflect करता है। अगर हम अपने business के बारें में बड़ा सोचते है तो यह एक दिन अवश्य ही success होगा। मेरा हमेशा मानना रहा है कि उद्यमी(entrepreneur) हमेशा positive mind के साथ चलते है और वो fear of failure के बारे में नही सोचते है और वैसे भी कहते है ना जो डर गया समझो मर गया।

10.दूसरों से सिखने की शक्ति तथा ईमानदारी:- एक उद्यमी की दूसरों से सिखने की आदत ही उद्यमी को बड़ा और successful बनाती है। उद्यमी networking में माहिर होते है वे दूसरों के ideas को खुद भी अमल में लाते है। Business में ईमानदारी सर्वश्रेष्ठ policy ही नही वरन सर्वश्रेष्ठ तरीका भी है। इसीलिए entrepreneur को अपनी reputation तथा अपने business की reputation को बनाये रखने के लिए ईमानदार रहना अत्यंत आवश्यक है।
image The
Example of successful entrepreneur:- BILL GATES

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *