Web hosting in hindi

image

Web hosting

web hosting:-

वेब होस्टिंग को हम वेब पब्लिशिंग(publishing) भी कहते है। इंटरनेट में हमें अपनी website को देखने योग्य बनाने के लिए web को host करना(web hosting) करना पड़ता है। वेब होस्टिंग एक ऐसी सर्विस है जिसके द्वारा दूसरे लोग हमारी वेबसाइट को इंटरनेट में आसानी से देख सकते है। इसके लिए हमें अपनी website को इंटरनेट पर किसी web server में host करना पड़ता है। हम अपने घर के कंप्यूटर से भी वेब होस्टिंग कर सकते है परन्तु इसके लिए कंप्यूटर हमेशा ऑन(on) रहना चाहिए तथा वो हमेशा इंटरनेट से जुड़ा रहना चाहिए।

आजकल बहुत सारी होस्टिंग services उपलब्ध है बहुत सारी web hosting companies है जो विभिन्न services उपलब्ध कराती है। उन services में free से लेकर expensive और limited service उपलब्ध है। कोई भी वेब होस्टिंग कंपनी अपने सर्वर पर आपको वेब साईट को होस्ट करने के लिए एक वेब होस्टिंग अकाउंट प्रदान करती है जिसके लिए वह आपको यूनिक username और password असाइन(assign) करती है। हम इस username और password से hosting company के server से जुड़ सकते है तथा अपनी वेब साईट की files को उस सर्वर पर अपलोड कर सकते है।

निवेदन:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपके कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

9 thoughts on “Web hosting in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *