PL/SQL PROCEDURES in hindi

PL/SQL PROCEDURE:-

Procedure एक stored प्रोग्राम होता है जिसमें से हम parameters pass कर सकते है। procedures का प्रयोग एक specific task को perform करने के लिए किया जाता है। यह दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के procedure की तरह ही similar होता है।

PROCEDURE फंक्शन(function) की तरह ही कार्य करता है परन्तु function में return value पहले से निर्धारित होती है जबकि procedure में ऐसा नही किया जाता है। function को call करना तथा procedure को call करना अलग-अलग विधियां है। Function call करते समय उसकी वैल्यू या तो किसी variable में ली जाती है या output में print करायी जाती है। जबकि PROCEDURE को direct call किया जाता है तथा आवश्यक parameters pass कर दिए जाते है। PROCEDURE भी FUNCTION की तरह oracle database में store रहते है जिसे आवश्यकता के अनुसार user call कर सकता है।

TYPES OF PARAMETERS IN PL/SQL PROCEDURE:-

1.IN :- IN पैरामीटर procedure को एक वैल्यू  pass करने देता है। यह एक read-only पैरामीटर है। Procedure के अंदर, IN पैरामीटर Constant की तरह कार्य करता है।

2.OUT:- एक OUT पैरामीटर calling program को वैल्यू return करता है। Procedure के अंदर, OUT पैरामीटर variable की तरह कार्य करता है।

3.IN OUT:- IN OUT पैरामीटर procedure को एक initial वैल्यू  pass करता है और caller को एक updated वैल्यू return करता है।

निवेदन:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपके कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

3 thoughts on “PL/SQL PROCEDURES in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *