clouding computing in hindi

clouding computing:-

image Cloud computing in hindi

clouding computing(बादल या मेघ कंप्यूटिंग) एक ऐसी technology है जिसमें इंटरनेट के द्वारा रिमोट सर्वर्स का प्रयोग data या information को स्टोर, मैनेज तथा retrieve करने के लिए किया जाता है।

“cloud computing का अर्थ digital data storage से है।”

computer या अन्य devices में डेटा को store करने के लिए हम memory का प्रयोग करते है परन्तु social networking sites जैसे-फेसबुक, gmail, ट्विटर आदि में हम जो डेटा( जैसे-images, files आदि) upload करते है वह कहाँ जाता है मतलब वह कहाँ store होता है? और इसका answer है cloud पर।

Cloud जिसे हम हिंदी में बादल या मेघ कहते है; ये cloud डेटा या information से भरे रहते है। जो बादल आसमान में होते है उनमें पानी भरा रहता है जबकि क्लाउड में ‘digital data’ भरा रहता है और ये cloud कहाँ रहते है?-“बहुत ही बड़े कंप्यूटरों पर” जिन्हें server कहा जाता है।

आने वाले कुछ समय में हमारा सारा काम clouds पर निर्भर होगा और हमें physical memory storage की आवश्यकता नही होगी। हम internet पर ही सारें के सारें data या information को स्टोर कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए facebook में हम images और files को देखते है परन्तु हर किसी image/files को download नही करते और हम इन images/files को बार-बार देख भी सकते है। ये सभी images और files cloud पर store रहती है।

cloud computing का इतिहास:- क्लाउड कंप्यूटिंग का कोई भी inventor नही है। cloud computing इंटरनेट पर आधारित कंप्यूटिंग मॉडल है। क्लाउड कंप्यूटिंग शब्द का सबसे पहले प्रयोग 1960 में john Mccarthy ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *