Data warehousing in hindi

Data warehousing in hindi:-

Data warehousing डेटा को एक स्थान में store करने का माध्यम होता है। इस माध्यम में डेटा को स्टोर करने के लिए कई प्रकार के hardware का प्रयोग किया जाता है।data को servers के समूह या कंप्यूटर पर store करना data warehousing कहलाता है। data warehouse में नये और historical data को store किया जाता है।

data warehousing का कार्य सिर्फ डेटा को स्टोर करना ही नही होता बल्कि यह डेटा की security भी provide कराता है। Data warehouse कई प्रकार के resources से प्राप्त जानकारी को एक स्थान में एकत्रित करता है जिसे repository कहते है। इसमें सारी information एक ही schema में स्टोर की जाती है। एक बार collect हुआ डेटा लम्बे समय तक store रहता है और वह लम्बे समय तक access किया जा सकता है।

data warehouse के निम्नलिखित विशेषतायें है:-
1:-Subject oriented:- Data warehouse का प्रयोग किसी एक विशेष subject को analyze करने के लिए किया जाता है अर्थात यह particular subject पर आधारित होता है।

2:-Integrated:-data warehouse बहुत सारें डेटा के स्रोतों से डेटा को एकत्रित(integrates) करता है।

3:-Time variant:- अर्थात इसमें नया और historical डेटा को रखा जाता है। किसी भी समय का डेटा data warehouse में रखा जा सकता है।

4:- Non-volatile:-एक बार जब डेटा data warehouse में स्टोर कर दिया जाता है उस डेटा को change नही किया जा सकता है मतलब historical data को बदला नही जा सकता है।

निवेदन:-अगर आपका किसी subjects को लेकर कोई सवाल या कोई
topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे।

21 thoughts on “Data warehousing in hindi”

  1. sir difference between discovery model and verification model , or data mining problems , DATA warehouse architecture , sequential / temprol patterns , topes send me digejye plz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *