What is firewall in hindi and types of firewall in hindi

firewall in hindi:-

image

फ़ायरवॉल को निम्न बिंदुओं के आधार पर आसानी से समझ जा सकता है:-

1:-फ़ायरवॉल एक नेटवर्क को सुरक्षित करने वाला डिवाइस या सिस्टम होता है जो कि unauthorized यूज़र्स तथा खतरनाक तत्वों को नेटवर्क में access करने से बचाता है।

2:-फ़ायरवॉल हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर दोनों प्रकार का होता है।

3:-फ़ायरवॉल हमारे नेटवर्क के लिए फ़िल्टर की तरह कार्य करता है  जो harmful information को  रोक देता है।

4:-फ़ायरवॉल को किसी private नेटवर्क तथा इंटरनेट के मध्य स्थापित किया जाता है और जितना भी इन दोनों के मध्य डेटा का कम्युनिकेशन होता है वह फ़ायरवॉल से होकर गुजरता है। यह एक दीवार की तरह कार्य करता है जो कि आग रूपी unsafe or harmful डेटा से नेटवर्क को protect करता है।

5:-फ़ायरवॉल उसी ट्रैफिक को अपने से गुजरने देता है जो उसकी policy के अनुसार सही हो।

6:-फ़ायरवॉल किसी भी प्रकार के attack के लिए एक barrier की तरह कार्य करता है। जिससे hacker नेटवर्क को हैक नही कर पाते है और जिससे हमारी सारी महत्वपूर्ण सूचना चोरी हो जाने से बच जाती है।

7-वह प्रत्येक व्यक्ति जो अपने सिस्टम से इंटरनेट में access करता है उसको अवश्य ही फ़ायरवॉल को स्थापित करना चाहिए।

types of firewall in hindi:-

फ़ायरवॉल निम्नलिखित प्रकार के होते है:-

1:-packet filter firewall:-यह फ़ायरवॉल OSI मॉडल के नेटवर्क लेयर में कार्य करता है। यह फ़ायरवॉल अंदर जाने वाले तथा बाहर आने वाले पैकेटों को analyze करता है तथा यह केवल उन्हीं पैकेटों को अपने से गुजरने देता है जो फ़ायरवॉल policy के अनुसार सही हों।

प्रत्येक पैकेट की यह फ़ायरवॉल जाँच करता है तब निर्णय लेता है कि यह पैकेट आगे देना चाहिए या नही। यह local नेटवर्क को घुसपैठ से बचता है।

Packet filter firewall दो प्रकार के होते है जो निम्न है:-

(a):-stateless packet filter:- इस फ़ायरवॉल में पैकेट्स के बारें में जानकारी नही होती है। इस प्रकार के फ़ायरवॉल को static फ़ायरवॉल कहते है। ये फ़ायरवॉल इतने प्रभावी नही होते है।

image

(b):-stateful packet filter:-यह फ़ायरवॉल पैकेट्स के बारें में जानकारी उपलब्ध कराता है। इसे dynamic फ़ायरवॉल भी कहते है। ये फ़ायरवॉल अधिक सुरक्षा provide कराते है।

image

(2):-Application level gateway firewall:-इसे application proxy भी कहते है। यह फ़ायरवॉल एप्लीकेशन की सूचना के आधार पर पैकेट को अपने से गुजरने देता है या पैकेट को रोक देता है। एप्लीकेशन की सूचना पैकेट में उपलब्ध रहती है।

यह फ़ायरवॉल एक प्रकार का proxy server है जो कि applications को proxy उपलब्ध करता है।

image

(3):-Circuit-level gateway firewall:-यह फ़ायरवॉल OSI मॉडल के session layer में कार्य करता है। यह फ़ायरवॉल TCP(transmission control protocol) या UDP(user datagram protocol) की security को उपलब्ध कराता है।

यह फ़ायरवॉल TCP या UDP में प्रत्येक पैकेट को analyze करता है तथा फ़ायरवॉल policy के अनुसार यह पकेटों पर action लेता है।

नेटवर्क सिक्यूरिटी और cryptography की किताब खरीदें

image

निवेदन:-अगर आपका किसी computer से सम्बंधित subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। तो देर किस बात की….

18 thoughts on “What is firewall in hindi and types of firewall in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *