What is Touch Screen in hindi

Touch Screen in hindi:-

टच स्क्रीन एक इनपुट डिवाइस है जो कि एक कंप्यूटर display स्क्रीन होती है।

एक टच स्क्रीन की display टच करने पर संवेदनशील होती है। टच स्क्रीन ज्यादातर फ़ोन तथा अन्य devices पर प्रयोग किया जाता है।

किसी डिवाइस को हम बिना mouse तथा keyboard या keypad का प्रयोग किये सीधे ही अपनी finger का use करके आसानी से प्रयोग कर सकते है।

1975 में George hurst ने प्रथम resistive टच स्क्रीन का अविष्कार किया था।

Types of Touch Screen :-

1:-Resistive
2:-Capacitive

1:-Resistive:-इस टचस्क्रीन की सबसे ऊपरी लेयर polythylene की बनी होती है तथा सबसे निचली लेयर glass की बनी होती है और दोनों के मध्य space होता है।

इस टचस्क्रीन में हम जब touch करते है तो यह एक वोल्टेज pass करता है और जहाँ पर हमने touch किया होता है वहां पहुंचकर touch को प्रोसेस करता है।

2:-Capacitive:-Capacitive टचस्क्रीन किसी वस्तु की conductive properties को महसूस करता है। यह टचस्क्रीन इंसान के शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले electricity को महसूस करता है।

image

Fig:-capacitive touch screen

एक capacitive स्क्रीन ऊपर से तो glass की बनी होती है तथा अंदर से conductive पदार्थ की बनी होती है।

जब भी हम इस टचस्क्रीन में finger लगाते है तो एक विद्युत क्षेत्र(electrical field) उत्पन्न होता है। अगर हम दस्ताने पहन कर स्क्रीन को टच करते है तो कुछ work नही होगा क्योंकि दस्ताने विद्युत के प्रति उदासीन होते है और इलेक्ट्रिकल फील्ड उत्पन्न नही करते है।

निवेदन:-अगर आपके पास भी कोई हिंदी में topic या किसी subject से सम्बंधित नोट्स है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारा e-mail:- ehindistudy@gmail.com है। हम उसे यहां आपकी फ़ोटो के साथ प्रकाशित करेंगें।

2 thoughts on “What is Touch Screen in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *