Advantage of Linux in hindi

advantage of Linux in hindi:-

Linux के लाभ निम्नलिखित है:-

1:-Open-Source:-Linux एक ओपन-सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है अर्थात् इंटरनेट में Linux का सोर्स कोड मुफ़्त में उपलब्ध होता है। इसके कोड को हम modify करके अपनी सुविधानुसार प्रयोग करने योग्य बना सकते है।

2:-Performance:-Linux वर्कस्टेशन तथा नेटवर्क में उच्च कोटि की performance देता है। Linux यूजरों की बहुत बड़ी संख्या को एक साथ manage कर सकता है।

3:-Multitasking:-Linux ऑपरेटिंग सिस्टम multitasking होता है अर्थात् हम इसमें एक समय में बहुत सारी चीजों को चला सकते है।

4:-Multiuser:-Linux ऑपरेटिंग सिस्टम multiuser होता है अर्थात् इसका प्रयोग बहुत सारें यूजर कर सकते है।

5:-Compatibility:-वह एप्लीकेशन जो Unix में run होती है तो वह Linux में भी run होती है इसका अर्थ यह है कि Linux और Unix एक दूसरे के compatible है।

6:-Low Cost:- हमें Linux के License को खरीदने के लिए पैसे खर्च नही करने पड़ते। हम सीधे ही इंटरनेट से इसे डाउनलोड कर सकते है।

7:-Security:-Linux बहुत ज्यादा सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम सभी users के लिए username और password उपलब्ध कराता है जिससे कि कोई unauthorized यूजर access ना कर पायें।

8:-Stability:-Linux ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत ही stable होता है यह सिस्टम कभी धीमा नही पड़ता है।   

निवेदन:-अगर आपके पास भी कोई हिंदी में topic या किसी subject से सम्बंधित नोट्स है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारा e-mail:- ehindistudy@gmail.com है। हम उसे यहां आपकी फ़ोटो के साथ प्रकाशित करेंगें।

One thought on “Advantage of Linux in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *