Black box testing & White box testing in hindi

Black box testing in hindi:-

black box वह टेस्टिंग होती है जिसमें tester को सॉफ्टवेयर के अंदर के structure का ज्ञान होना जरुरी नही होता है तथा टेस्टर को coding की knowledge होना भी जरुरी नही होता है।

image

Black box टेस्टिंग एक ऐसी टेस्टिंग तकनीक है जिसमें परीक्षण के तहत सॉफ्टवेयर की कार्यछमता को टेस्ट किया जाता है जबकि सॉफ्टवेयर के internal कोड स्ट्रक्चर को नही देखा जाता है।

Black box टेस्टिंग में सॉफ्टवेयर के सिर्फ इनपुट तथा आउटपुट पर ध्यान दिया जाता है।

उदाहरण के लिए:- माना हमने whats app के सॉफ्टवेयर की black box टेस्टिंग करनी है तो हम उसके केवल इनपुट तथा आउटपुट पर ध्यान देते है जबकि हमें उसके internal structure की कोडिंग का ज्ञान नही होता है।

Black box टेस्टिंग को इनपुट-आउटपुट टेस्टिंग भी कहा जाता है। इस टेस्टिंग को black box टेस्टिंग इसलिए कहते है क्योंकि जो सॉफ्टवेयर होता है वह tester के लिए black box की तरह होता है जिसके अंदर वह नही देख सकता।

White Box Testing in hindi:-

वह टेस्टिंग जिसमें टेस्टर को सॉफ्टवेयर के internal स्ट्रक्चर का ज्ञान होता है white box टेस्टिंग कहलाती है। इस प्रकार की टेस्टिंग सॉफ्टवेयर के अंदर की working पर आधारित होती है।

image

इस टेस्टिंग को white box इसलिए कहते है क्योंकि जो सॉफ्टवेयर होता है वह टेस्टर के लिए white box की तरह होता है जिसके अंदर वह देख सकता है।

इस प्रकार की टेस्टिंग में टेस्टर को प्रोग्रामिंग का ज्ञान होता है। इस टेस्टिंग का बड़ा फायदा यह है कि हम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के शुरुआत की stage में ही त्रुटियों का पता लगा सकते है।

इस टेस्टिंग को open box
testing , glass box testing तथा structural टेस्टिंग भी कहते है।

निवेदन:-अगर आपके पास भी कोई हिंदी में topic या किसी subject से सम्बंधित नोट्स है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारा e-mail:- ehindistudy@gmail.com है। हम उसे यहां आपकी फ़ोटो के साथ प्रकाशित करेंगें।

7 thoughts on “Black box testing & White box testing in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *