What is Prototype model in hindi?

Prototype model in hindi:-

prototype model (प्रोटोटाइप मॉडल) एक ऐसी activity है जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के prototypes का निर्माण किया जाता है। सबसे पहले प्रोटोटाइप का निर्माण किया जाता है फिर उस प्रोटोटाइप पर आधारित अंतिम product का निर्माण किया जाता है।

वॉटरफॉल मॉडल की कमियों की दूर करने के लिए prototype model को विकसित किया गया था।

इस मॉडल का निर्माण तब किया जाता है जब हमें requirements का अच्छी तरह से पता नही होता है।

इस मॉडल की खासियत यह है कि इस मॉडल को दूसरे models के साथ भी प्रयोग में लाया जा सकता है और अकेले भी।

इस मॉडल में एक दिक्कत यह है कि end users अगर prototype मॉडल से संतुष्ट नही है तो दुबारा नया prototype मॉडल बनाया जाता है जिससे इस मॉडल में बहुत पैसा तथा समय लगता है।

prototype model hindi

Phases in prototype model in hindi:-

prototype model में निम्नलिखित फेज होते है:-

1:-Requirement gathering:-prototype मॉडल का सबसे पहला स्टेप requirements को एकत्रित करना होता है, वैसे तो कस्टमर को requirements का कुछ खास पता नही होता लेकिन जो प्रमुख requirements है उनको विस्तार पूर्वक define कर लिया जाता है।

2:-build the initial prototype:-इस फेज में Initial prototype का निर्माण किया जाता है। इसमें कुछ बेसिक requirements को प्रदर्शित किया जाता है तथा यूज़र इंटरफ़ेस उपलब्ध किया जाता है।

3:-review the prototype:-जब प्रोटोटाइप का निर्माण पूरा हो जाता है तो end users या customer को इसे प्रस्तुत किया जाता है और उनसे इस प्रोटोटाइप के बारें में feedback लिया जाता है। इस फीडबैक का प्रयोग सिस्टम को और बेहतर बनाने में किया जाता है और प्रोटोटाइप में जो सम्भव परिवर्तन हो सकें वह किया जाता है।

4:-Revise and improve the prototype:-जब end users तथा customer से फीडबैक लिया जाता है तो फीडबैक के आधार पर प्रोटोटाइप को improve(बेहतर) किया जाता है। अगर कस्टमर प्रोटोटाइप से संतुष्ट नही है तो एक नये प्रोटोटाइप का निर्माण किया जाता है और यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक कि कस्टमर को अपनी इच्छानुसार प्रोटोटाइप नही मिलता।

nivedan:- अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful रही है तो आप अपने friends के साथ share कर सकते है। तथा comment के द्वारा बताइए धन्यवाद.

4 thoughts on “What is Prototype model in hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *