What is RFID in Hindi?

RFID क्या है?

RFID का पूरा नाम Radio-Frequency Identification है। RFID एक ऐसी वायरलेस कम्युनिकेशन तकनीक है जो कि रेडियो तरंगों का इस्तेमाल इनफार्मेशन को read तथा store करने में प्रयोग करता है।

RFID का मुख्य कार्य ऑब्जेक्ट्स जैसे:-जानवर, इंसान, तथा अन्य वस्तुओं को uniquely identify करना है।

वैसे तो identification के बहुत से तरीके है लेकिन सबसे सरल तरीका serial number को माइक्रो चिप में स्टोर करना है। यह माइक्रोचिप antenna में attach रहती है।

image

image source

RFID के तीन components होते है जो निम्नलिखित है:-
1:-Antenna(ऐन्टेना).
2:-transceiver(ट्रान्सीवर).
3:-transponder(ट्रांसपोंडर).

Antenna रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगो का प्रयोग सिग्नल को ट्रांसमिट करने के लिए करता है, यह सिग्नल transponder को activate कर देता है(transponder को tag भी कहा जाता है) जब सिग्नल activate हो जाता है तो transponder डेटा को वापस ऐन्टेना को ट्रांसमिट कर देता है।

RFID tags दो प्रकार के होते है जो निम्न है:-
1:-Passive
2:-Active

1:-Passive RFID:-Passive RFID बैटरी पॉवर का प्रयोग नही करता है जबकि यह RFID reader से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगो का प्रयोग पॉवर के लिए करता है। ये RFID सस्ते होते है क्योंकि इनमें बैटरी का प्रयोग नही होता है।

2:-Active RFID:-Active RFID में बैटरी पॉवर का प्रयोग किया जाता है। यह RFID अपने खुद के सिग्नल को लगातार ब्रॉडकास्ट करता है। ये RFID महंगे होते है लेकिन इनकी read करने की सीमा passive से बहुत अधिक होती है।

RFID का प्रयोग bar code से अधिक किया जाता है क्योंकि बार कोड line-of-sight स्कैनिंग का प्रयोग directly करता है जबकि RFID में line-of-sight स्कैनिंग का प्रयोग सीधे नही करना पड़ता है।

अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful रही है तो आप अपने friends के साथ share कर सकते है।

One thought on “What is RFID in Hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *