What is WAP in hindi & its architecture in hindi

Wireless Application Protocol(WAP) in Hindi:-

WAP कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल का समूह है जिसका प्रयोग सूचना(information) को मोबाइल वायरलेस नेटवर्क में से access करने के लिए किया जाता है।

आसान शब्दों में कहें तो WAP एक application प्रोटोकॉल है जो कि हमें मोबाइल फ़ोन के द्वारा इंटरनेट connectivity तथा communication उपलब्ध करता है।
image Fig:-WAP

WAP वायरलेस डिवाइस जैसे:-मोबाइल को allow करता है कि वो इंटरनेट में विशेष रूप से डिजाइन किए गए वेब पेजों को केवल plain text तथा आसान black और white pictures का प्रयोग करके देख सकता है।

सबसे पहले जब WAP डिवाइस का निर्माण हुआ था तो ये केवल computers तक ही सिमित था परन्तु अब WAP के द्वारा मोबाइल से इंटरनेट का use कम्युनिकेशन के लिए किया जाता है। हम इंटरनेट से कनेक्ट रहने के लिए हमेशा अपने कंप्यूटर का तो use नही कर सकते इसलिए WAP के द्वारा हम मोबाइल फ़ोन से अपने ई-मेल check कर सकते है, ऑनलाइन गेम्स, social sites तथा अन्य कार्य कर सकते है।

WAP, OSI मॉडल पर आधारित होता है तथा WAP की खासियत यह है कि यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को support करता है।

Architecture of WAP in hindi:-

WAP में निम्नलिखित प्रोटोकॉल होते है:-
image

1:-Application layer(WAE):-इस लेयर में WAE(wireless application environment) मोबाइल टेक्नोलॉजी तथा वर्ड वाइड वेब(WWW) पर आधारित एक एप्लीकेशन environment उपलब्ध करता है।
इस environment को उपलब्ध करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इसके द्वारा ऑपरेटर तथा सर्विस प्रोवाइडर्स application तथा service का निर्माण कर सकें तथा विभिन्न वायरलेस नेटवर्क पर इन सेवाओं को पहुंचा सकें।

2:-Session layer(WSP):-WSP(wireless session protocol) उच्च लेवल के session को maintain करने का एक स्टैण्डर्ड है।
यह एक वेब-ब्राउज़िंग session है यह तब शुरू होता है जब यूज़र एक URL के साथ connect होता है और तब खत्म होता है जब यूज़र URL से disconnect होता है।

3:-Transaction layer(WTP):-WTP(wireless transaction protocol) डेटा के transaction को मैनेज करता है तथा इस लेयर का मुख्य उद्देश्य मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट को उपलब्ध करना है। यह लेयर TCP/IP मॉडल का एक हिस्सा है। WTP जो है वह डाटाग्राम(datagram) सर्विस के top में कार्य करती है।

4:-Security layer(WTLS):-WTLS(wireless transport layer security) लेयर डेटा की सुरक्षा तथा डेटा की वैधता(validity) को सुनिश्चित करती है। यह सेंडर तथा रिसीवर के मध्य होने वाले डेटा के आदान-प्रदान को सुरक्षित करती है।

5:-Transport layer(WDP):-wireless datagram protocol(WDP) लेयर TCP/IP मॉडल का एक हिस्सा है। WDP एक ऐसा इंटरफ़ेस उपलब्ध करता है जिससे कि ऊपर की लेयर आपस में आसानी से कम्युनिकेशन कर सकें। WDP वायरलेस नेटवर्क में छोटे पैकेट्स को transport करता है जिन्हें हम datagram कहते है।

Applications of WAP:-

WAP सेवा का इस्तेमाल करने के लिए हमें applications की आवश्यकता होती है जो निम्नलिखित है:-

1:-वेब-ब्राउज़र जैसे:-Google chrome का प्रयोग हम विभिन्न वेबसाइटों को access करने के लिए करते है।

2:-Messenger जैसे:-फेसबुक, Whatsapp का प्रयोग हम chat करने के लिए करते है।

3:-ऑनलाइन गेम्स जैसे:-Teen patti को खलने के लिए करते है।

4:-Online Shopping के लिए हम apps का प्रयोग करते है जैसे:-Amazon, OLX आदि।

5:-E-mail.

6:-GPS(global positioning system)

3 thoughts on “What is WAP in hindi & its architecture in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *