What is integration testing in hindi?

Integration testing in hindi:-

integration testing सॉफ्टवेर टेस्टिंग की एक विधि है जिसमें दो या दो से अधिक सॉफ्टवेर units या modules को एक साथ combine किया जाता है तथा एक समूह में उनकी टेस्टिंग की जाती है.

इस टेस्टिंग का मुख्य उद्देश्य integrated units के मध्य bugs तथा faults को खोजना है तथा units के मध्य कार्य, performance तथा विश्वसनीयता को identify करना है.

सामन्यतया intergation टेस्टिंग को एक integration टेस्टर के द्वारा perform किया जाता है.

यह टेस्टिंग यूनिट टेस्टिंग के बाद तथा validation टेस्टिंग के पहले की जाती है. जब यूनिट टेस्टिंग कर ली जाती है तो प्रत्येक unit को एक-एक करके integrate किया जाता है और यह क्रिया तब तक चलती है जब तक कि सारें units को integrate नही कर लिया जाएँ.

image

integration testing approach in hindi:-

integration टेस्टिंग की बहुत सी approaches है उनमें से कुछ निम्नलिखित है:-
1:-Top-down approach
2:-Bottom-up approach
3:-Big bang approach

1:-Top-down:-इस integration टेस्टिंग में top level के integrated units को सबसे पहले test किया जाता है तथा उसके बाद उसके निचे वाले sub-units को test किया जाता है.
image

2:-Bottom-up:-इस integration टेस्टिंग में सबसे पहले bottom level के sub-units को test किया जाता है तथा उसके बाद ऊपर के मुख्य units को test किया जाता है.
image

3:-Big bang:-इस प्रकार की टेस्टिंग में सभी units को एक साथ integrate कर लिया जाता है तथा इसके बाद एक समूह में सभी को test कर लिया जाता है.
इस integration टेस्टिंग में किसी एक यूनिट को तब तक integrate नही किया जा सकता है जब तक कि सभी units तैयार ना हों.
image Fig:-big bang approach

यह टेस्टिंग बहुत ही risky होती है क्योंकि अगर हमने सही तरीके से डॉक्यूमेंटेशन नही किया तो इसमें failure होने का खतरा बढ़ जाता है.

इस टेस्टिंग का advantage यह है कि यह छोटे सिस्टम्स के लिए सुविधाजनक है.
इसका disadvantage यह है कि इसमें faults तथा bugs को ढूढ़ पाना बहुत ही मुश्किल होता है अगर कोई fault मिल भी जाता है तो fault के होने का मुख्य कारण का पता लगाना बहुत ही hard हो जाता है तथा इस टेस्टिंग में बहुत ही समय लग जाता है.


अगर यह पोस्ट आपके लिए helpful रही है तो हमें comment के माध्यम से बताएं तथा अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

15 thoughts on “What is integration testing in hindi?”

Leave a Comment