exam se ek raat pahle pura syllabus kaise padhe?

हेल्लो दोस्तों,

कैसे है आप? आज में जिस subject पर बात करने जा रहा हूँ वह बहुत ही ज्यादा interesting तथा important है.

बहुत से students की यह परेशानी रही है कि किस प्रकार वह एक रात में पूरा syllabus complete करें(खासकर इंजीनियरिंग students की). एक रात में course को पूरा cover कर लेना बहुत ही ज्यादा tough है परन्तु कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर इसे हासिल किया जा सकता है. (ONE NIGHT FIGHT)

मैं आपको अपने अनुभव से से बताऊंगा कि किस प्रकार एक रात में course complete किया जाये because I have 3 years experience in engineering. मैं यह नही कहता हूँ कि सभी engineers students केवल एक ही रात में पढ़ते है परन्तु ज्यदातरों का हाल यही है. तो चलिए जानते है tips क्या है:-

image

1:-कम खाना खाएं:-हमें कम खाना चाहिए और healthy खाना चाहिए. Fast food ना खाएं, इससे आपको नीद आ सकती है.

2:-अपने आप को पढने के लिए तैयार करें तथा डरे नही:-सबसे पहले एक गहरी सांस ले तथा अपने आप को यह विश्वास दिलाये कि अभी मेरे पास कुछ minutes नही बल्कि hours बचें है और मैं पास हो सकता हूँ. यह बहुत ही कठिन stage है और बहुत सारें students इसी स्टेप में fail हो जाते है वो सोचते है कि सिर्फ एक रात का समय ही बचा है वो पास नही हो सकते, जिस कारण वो पढ़ते ही नही है.

3:-syllabus को चेक करें:-सबसे पहले हमको syllabus को चेक करना चाहिए और आपके अनुसार जो सबसे ज्यादा important topics है उन पर निशान लगा लें. क्योंकि बहुत कम समय में पुरे topics cover करना थोडा मुश्किल है. जो important topics पहले उनको पढ़ लेंगे और समय बचेगा तो अन्य topics को भी पढ़ लिया जायेगा. हमें अपने आप को यह भी समझाना पड़ेगा कि सभी टॉपिक एक रात में cover करना मुश्किल है इसलिए कुछ topics को हमें छोड़ना पड़ेगा.

4:-इन्टरनेट का इस्तेमाल करें:-इन्टरनेट का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी है क्योंकि हम syllabus के अनुसार पढ़ते है तो सभी टॉपिक किताब में हमें प्राप्त नही हो पाते है इसलिए हमें इन्टरनेट का इस्तेमाल टॉपिक को search करने में करना चाहिए तथा बीच-बीच में rest करके हम अपनी फेसबुक प्रोफाइल भी चला सकते है जिससे हमें नीद नही आएगी.

5:-एक ही टॉपिक को पढने में समय बर्बाद ना करें:-हमें सिर्फ एक टॉपिक को ज्यादा समय नही देना चाहिए सभी important topics को बराबर का समय देना चाहिए अगर कोई टॉपिक याद नही हो रहा हो तो उसे छोड़ देना चाहिए.

6:-अकेले ना पढ़ें:-हमें अकेले नही पढना चाहिए, अगर आपका दोस्त भी आपके साथ पढ़ेगा तो वो आपको पढने में मदद करेगा तथा आपके जो confusion है उससे share करके उससे मदद ले सकते है. जब मैं पढ़ता था तो अपने दोस्तों(यादव तथा पन्त) के साथ पढ़ता था जिससे मुझे बहुत फायदा होता था तथा हम एक दुसरे को सोने भी नही देते थे.

7:-smoking तथा caffeine का इस्तेमाल करें:-हम सब जानते है कि कैफीन प्रोडक्ट तथा सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है परन्तु जो smokers है अगर वे सिगरेट पीते है तो वह और ज्यादा अच्छा पढने में सहायक सिद्ध होती है(मैं भी इसे try कर चूका हूँ ये काम करता है) तथा जो smoking नही करते है वो वो कैफीन पदार्थ जैसे:-कॉफ़ी तथा सोडा आदि ले सकते है क्योंकि यह चीजें हमारे शरीर को awake तथा alert बनाये रखती है.

8:-अंत में सोना भी जरुरी है:-पूरी रात हमें नही पढना चाहिए क्योंकि हम पूरी रात पढ़ते रहेंगे तो हमने जो पढ़ा है उसके भूलने के chances बढ़ जायेंगे क्योंकि शरीर tired हो जाएगा. हमें सोने से पहले अलार्म जरुर सेट कर लेना चाहिए ताकि सुबह समय पर उठकर एक बार revision कर लिया जाएँ.

अन्य tips:-कुछ अन्य tips भी है जो निम्नलिखित है:-

1:-सुबह हम एग्जाम देने जाते है तो अगर कोई तुम्हे किसी टॉपिक के बारें में पूछें या बताये तो उनकी बात नही सुननी चाहिए क्योंकि दूसरों की बात सुनने से मन में confusion create हो जाता है जिससे हमको लगता है कि यह टॉपिक मैंने पढ़ा था परन्तु अभी भूल गया हूँ.

2:-numerical के लिए हमें उनके फार्मूला याद करने चाहिए.

3:- अगर आपको कही पर नही आ रहा है तो आप किसी intelligent व्यक्ति से फ़ोन करके मदद ले सकते है.

4:-किसी शांत वातावरण में study करनी चाहिए जहाँ शोर शराबा ना हों.

5:-शांत होकर पढाई करें.

6:-महत्वपूर्ण सवालों को दोस्तों के साथ discuss करें. discuss करने से हमें चीजें जल्दी याद हो जाती है.

7:-अगर आप कभी क्लास गये है तो जो टीचर ने पढाया है उसको याद करने कि कोशिश करें.

8:-पानी पीते रहें.

9:-टॉपिक की जो main हैडिंग है उनको पढ़ लें पूरा word by word पढने के चक्कर में ना पडे.

10:-जोर से आवाज निकाल के पढ़ें इससे जल्दी याद होता है.

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि एक दिन बाद आपका exam है और पूरी रात आपने पढाई कि हो अगर हाँ तो हमें बताइए तथा अपना अनुभव हमारे share करें कि किस प्रकार आपने पढाई कि.

10 thoughts on “exam se ek raat pahle pura syllabus kaise padhe?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *