what is security testing in hindi?

security testing in hindi:-

security टेस्टिंग के द्वारा data तथा सॉफ्टवेर की functionality को सुरक्षित किया जाता है.

यह एक non-functional टेस्टिंग है अर्थात इसमें functional requirements की आवश्यकता नही होती है.

security टेस्टिंग एक प्रकार की सॉफ्टवेर टेस्टिंग है जिसमें यह निर्धारित किया जाता है कि क्या सिस्टम data तथा functionality को सम्भावित intruders(घुसपैठियों) से सुरक्षित रख पायेगा या नही?

security टेस्टिंग का लक्ष्य सिस्टम में उपस्थित threats को identify करना है तथा सभी संभावित risk को भी detect(चिन्हित) करना है.

image

security services in hindi:-

6 बेसिक security कॉन्सेप्ट्स निम्नलिखित हैं:-

1:-confidentially
2:-integrity
3:-authentication
4:-availability
5:-authorization
6:-non-repudation

Confidentially का अर्थ है कि जो डेटा या सूचना है वह दुसरे व्यक्ति या पार्टी को disclose नही की जाएगी अर्थात केवल authorized यूजर ही सूचना को पढ़ पायेगा.

Integrity का अर्थ है कि जो सूचना या डेटा है वह केवल authorized यूजर के द्वारा ही modify, insert तथा delete की जा सकती है अर्थात unauthorized यूजर कोई मॉडिफिकेशन नही कर सकता है.

authentication में यूजर तथा प्रोडक्ट की वास्तविकता को confirm किया जाता है, तथा यह सुनिश्चित किया जाता है कि जो कंप्यूटर प्रोग्राम है वह विश्वास करने योग्य है.

availability यह सुनिश्चित करती है कि जो authorized यूजर है वह सूचना तथा resource को कभी-भी प्रयोग कर सकता है.

authorization का अर्थ है कि यूजर को किसी भी valid तथा requested ऑपरेशन के लिए allow किया जायेगा.

non-repudation मैसेज transimission की गारंटी है अर्थात जब कोई व्यक्ति दुसरे को मैसेज करता है तथा दूसरा व्यक्ति मैसेज को recieve करता है तो बाद में दोनों व्यक्ति मैसेज के send तथा recieve होने से इंकार नही कर सकते है,
अर्थात बाद में sender यह नही कह सकता है कि मैंने मैसेज send नही किया था तथा reciever यह नही कह सकता कि मैंने मेसेज recieve नही किया था.

निवेदन:-अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी इसे share करें तथा अगर आप security टेस्टिंग के बारें में और कुछ जानते हो तो हमें comment के माध्यम से बताइए. धन्यवाद.

5 thoughts on “what is security testing in hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *