what is MIS in hindi & its elements in hindi.

What is MIS(management information system) in hindi(मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम क्या है?):-

“MIS एक सिस्टम है जिसे अलग-अलग organisations को सूचना उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जिससे कि आर्गेनाईजेश को निर्णय लेने में आसानी हों.”

या

“MIS सिस्टमों का एक समूह है जो कि विभिन्न स्रोतों से सूचना को एकत्रित करता है, इसे संकलित करता है तथा इसे पढने योग्य बनाता है.”

या

आसान शब्दों में कहें तो “MIS टेक्नोलॉजी, आर्गेनाईजेशन तथा लोगों का अध्ययन है.”

MIS का मुख्य मकसद सही जानकारी सही व्यक्ति को सही जगह सही रूप में देने से है. यह जानकारी रिपोर्ट्स के रूप में दैनिक और साप्ताहिक basis पर अपडेट होती है.

management information system(MIS) केवल आर्गेनाईजेशन के business की condition को ही नही दर्शाता बल्कि यह भी दर्शाता है कि बिज़नस की condition सही तथा खराब क्यों हो रही है.

Elements of MIS in hindi(MIS के तत्व):-

इसके तीन मुख्य elements निम्न है:-
1:-management 2:-information 3:-system
image

अगर हमें MIS को भली-भांति समझना है तो हमें इन तीन शब्दों को परिभाषित करना होगा.

1:-management:-मैनेजमेंट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें लोग एक दूसरे के साथ मिलकर organisation के goals को पूरा करने के लिए कार्य करते है. इसके अंतर्गत decision makers आते है जो कि सारा मैनेजमेंट का कार्य देखते है.

मैनेजमेंट के अंतर्गत planning, organising, तथा controlling ये तीनो functions(कार्य) आते है.

image

(a):-planning:- प्लानिंग मैनेजमेंट का बहुत ही अहम function है. इसमें यह निर्धारित किया जाता है कि organisation के objectives(उद्देश्य) क्या है तथा इन लक्ष्यों को पूरा कब और कैसे किया जाएँ.

प्लानिंग फेज की जितनी भी गतविधियाँ होती है वह केवल objectives पर ही केन्द्रित होती है.

(b):-organising:- यह मैनेजमेंट का दूसरा महत्वपूर्ण फंक्शन है. प्लानिंग फेज में जो task विकसित किये गये है उन्हें इस फेज में assign किया जाता है तथा इसमें मैनेजर resources भली-भांति organise करता है जिससे कि organisation के जो भी objectives है वह कुशलतापूर्वक, प्रभावीरूप से तथा आर्थिक रूप से पूर्ण हो सकें.

बिना organise किये हुए मैनेजर कोई भी लक्ष्य पूरा नही कर सकता.

(c):-controlling:-यह मैनेजमेंट का एक और महत्वपूर्ण फंक्शन है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें subordinates की activities को मापा तथा सही(correct) किया जाता है तथा प्रदर्शन को मापने के लिए सूचना को एकत्रित किया जाता है.

2:-information:-सूचना किसी भी oraganisation के लिये ईधन की तरह है क्योंकि बिना इनफार्मेशन के कोई भी organisation ठीक ढंग से टिक तक नही सकता.
information तथा data दो अलग-अलग बिंदु है information जो है वह processed data होता है जबकि data अधूरा तथा अव्यस्थित तथ्य(facts) होता है.

3:-system:-सिस्टम के द्वारा सूचना डेटा में processed होती है. सिस्टम परस्पर जुड़े हए तथा एक दुसरे पर निर्भर अवयवों का समूह होता है जो कि एक जटिल यूनिट होती है.

इसी प्रकार आर्गेनाईजेशन भी एक सिस्टम की तरह होता है तथा इसके जो भाग जैसे:-division, section, तथा department आदि होते है वह इसके subsystem होते है जो कि आर्गेनाईजेशन के objectives को पूरा करने का प्रयास करते है.

नोट:-अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो हमें comment के माध्यम से बतायें तथा अपने दोस्तों के साथ इसे share करें. धन्यवाद.

20 thoughts on “what is MIS in hindi & its elements in hindi.”

  1. Management ko apne work se related daily ya weakly update dena, MIS Kehlata hai ! Ye definition right hai ???
    For example today i prepared Stockstatement, I prepared GRN ect.

  2. Thanks for this information. Sir please tell me about making the MIS. And is there any special software or not ? If yes then please tell me about this Software.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *