what is servlet in hindi & its advantage in hindi

Servlet in hindi (सर्वलेट क्या है?):-

“ servlet एक प्रकार की जावा क्लास होती है जिसका प्रयोग वेब एप्लीकेशन में किया जाता है, यह सर्वर की क्षमताओं को बढाता है.”

या

“सर्वलेट एक जावा प्रोग्राम होता है जो कि client request के समाधान के लिए सर्वर एप्लीकेशन में run होता है.”

एक servlet क्लाइंट तथा सर्वर के मध्य एक layer की तरह कार्य करता है. servlet modules सर्वर में run होते है तथा ये क्लाइंट की request को recieve करते है और इस request का answer देते है.

servlet तकनीक का प्रयोग वेब एप्लीकेशन तथा डायनामिक वेब पेज बनाने में किया जाता है.

सर्वलेट वैसे तो सभी प्रोटोकॉल्स के साथ कम्यूनिकेट कर सकता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रयोग http प्रोटोकॉल के साथ किया जाता है.

जावा लैंग्वेज की वजह से servlet तकनीक भी robust (शक्तिशाली), scalar (अदिश), तथा secure (सुरक्षित) बन गयी है.

सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सर्वलेट कंटेनर TOMCAT है.

सर्वलेट को sun microsystems के द्वारा प्रस्तावित किया गया था. सर्वलेट से पहले CGI (common gateway interface का प्रयोग वेब एप्लीकेशन को विकसित करने के लिए किया जाता था.

servlet

servlets को javax.servlet तथा javax.servlet.http पैकेजों के द्वारा बनाया जाता है.

advantage of servlet in hindi (सर्वलेट के लाभ):-

CGI के ऊपर इसके बहुत सारे लाभ है जो निम्नलिखित है:-

1:- platform independent:- सर्वलेट का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह platform independent है क्योंकि ये पूरी तरह जावा में लिखे जाते है. platform independent का अर्थ है कि यह किसी भी प्लेटफार्म में run हो सकते है.

2:- secure:- सर्वलेट जो है वह सर्वर साइड कॉम्पोनेन्ट है इसलिए इसको वेब सर्वर सुरक्षा प्रदान करता है तथा इसे जावा भी सुरक्षा प्रदान करता है.

3:- performance:- जावा सर्वलेट की गति CGI की तुलना में बहुत ही ज्यादा है क्योंकि CGI प्रोग्राम execute होने में बहुत ही ज्यादा समय लेते है. जावा सर्वलेट इसलिए तेज होते है क्योंकि ये वेब सर्वर में run होते है.

4:- portable:- सर्वलेट बहुत ही ज्यादा portable है क्योंकि सर्वलेट प्रोग्राम जावा में लिखे जाते है. portable होने के कारण हम इसे किसी भी platform में चला सकते है.

5:- powerfull features:– सर्वलेट में garbage collection तथा exception handling जैसी शक्तिशाली सुविधाएँ उपलब्ध है.

6:- communication:- सर्वलेट बहुत सारें सर्वलेट तथा सर्वर के साथ कम्यूनिकेट कर सकता है.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो हमें comment के माध्यम से बताये तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

19 thoughts on “what is servlet in hindi & its advantage in hindi”

  1. sir , mujhe bahut achha lga h jab maine servlet ko first time read kiya tha mujhe bahut tuff lag rha tha but maine jab isme pada to bahut achhe se samajh aya
    i m very happy
    so thank you so much

    Reply
  2. this makes easy to understand about servlet …thanks for your efforts…your way of teaching is so simple and easy to grasp …….i request you to write in english also in your way below the hindi paragraph so that students can write in exm also (for exm point of view).
    Thankyou so much

    Reply

Leave a Comment