applications of multimedia in hindi

Applications of multimedia in hindi (मल्टीमीडिया के अनुप्रयोग):-

Uses of multimedia in hindi

मल्टीमीडिया का प्रयोग बहुत सारीं जगहों में किया जाता है हम यहाँ पर शिक्षा, खेल, बिज़नस, टेक्नोलॉजी तथा विज्ञान के क्षेत्र में इसके प्रयोग के बारें में पढेंगे.

1:- in education (शिक्षा के क्षेत्र में):- मल्टीमीडिया का प्रयोग शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा किया जाता है तथा यह जरुरी भी है क्योंकि आजकल इसके बिना शिक्षा अपूर्ण है.

अगर हम स्कूलों की बात करें तो वहां पर कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा दी जाती है जिससे की छात्रों को उसके बारें में पता चलें. कोलेजों में तो मल्टीमीडिया के course कराये जाते है.
आजकल स्कूल तथा कोलेजों में ऑडियो, विडियो अर्थात् मल्टीमीडिया के द्वारा पढाई करायी जाती है जिससे छात्र आसानी से तथा जल्दी सीखते है. multimedia के द्वारा छात्र सीखते भी है तथा एंटरटेन भी होते है.

2:- in games (खेल के क्षेत्र में):- शिक्षा में तो मल्टीमीडिया का प्रयोग किया ही जाता है बल्कि खेल के क्षेत्र में भी इसका प्रयोग किया जाता है. जैसे:- विडियो गेम, जिसमें हम विभिन्न गेम्स खेल सकते है.
आजकल अच्छे ऑडियो तथा विडियो इफेक्ट्स डाल के बहुत सारें वीडियो गेम्स बनाये जा रहे है जो कि बहुत ही एंटरटेनिंग होते है.

3:- टेक्नोलॉजी तथा विज्ञान के क्षेत्र में:- विज्ञान के क्षेत्र में मल्टीमीडिया का प्रयोग वैज्ञानिकों के द्वारा नयी रिसर्च करने के लिए किया जाता है. वैज्ञानिक इसका प्रयोग करके ज्यादातर अनुकरण (simulation) तथा प्रतिरूपण (modeling) के लिए करते है.
टेक्नोलॉजी में नयी खोज के लिए मल्टीमीडिया का प्रयोग बहुतायात में किया जाता है जिससे नयी-नयी तकनीक आती रहती है.

4:- in business (बिज़नस के क्षेत्र में):– बिज़नस में मल्टीमीडिया का प्रयोग आज बहुत जरुरी हो गया है. मेसजिंग, विडियो कांफ्रेंसिंग का प्रयोग बिज़नस में किया जाता है जिससे workers तथा superiors आसानी से कम्यूनिकेट कर सकें.

बिज़नस में विज्ञापन बहुत जरुरी है तथा ये विज्ञापन मल्टीमीडिया के रूप में ही बनाये जाते है जैसे:- इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (जैसे टीवी) में दिखने वाले विज्ञापन विडियो वाले होते है तथा अखबार में image/text वाले विज्ञापन होते है.

बिज़नस में employee को सिखाने के लिए multimedia का प्रयोग किया जाता है तथा सामान को बेचने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है.

निवेदन:-अगर आपको मल्टीमीडिया के और भी अनुप्रयोग पता है तो हमें comment के द्वारा बताये तथा और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

3 thoughts on “applications of multimedia in hindi”

  1. Hello
    sir apka number nahi lagta hai
    Please
    Sir apna no dai degiai gissay aap se contect ho sakai
    Thanking your anticipation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *