data warehouse architecture in hindi

Data warehouse architecture in hindi (डेटा वेयरहाउस आर्किटेक्चर):-

डेटा वेयरहाउस आर्किटेक्चर एक डिज़ाइन होता है जो कि डेटा वेयरहाउसिंग के सारें पहलूओं को encapsulate (संपुटित) किये रहता है.

डेटा वेयरहाउस आर्किटेक्चर के द्वारा हम किसी उद्देश्य को maintain रख सकते है. डेटा वेयरहाउस आर्किटेक्चर जो है वह क्लाइंट की जरूरतों एवं employee के लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाया जाता है.

डेटा वेयरहाउस के बहुत सारें अलग-अलग प्रकार के आर्किटेक्चर होते है. हम यहाँ पर डेटा वेयरहाउस के three tier architecture के बारें में पढेंगें जो कि सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

three tier data warehouse architecture in hindi:-

data warehouse architecture में तीन layers होती है.
1:- bottom tier (निम्नतम लेयर)
2:- middle tier (मध्यम लेयर)
3:- top tier (उच्चतम लेयर)


1:- bottom tier:- निम्नतम लेयर में डेटाबेस सर्वर होता है जो कि ज्यादातर हमेशा एक रिलेशनल डेटाबेस सिस्टम होता है. इसमें back end टूल्स का प्रयोग bottom tier में डेटा को लोड करने के लिए किया जाता है तथा यह डेटा ऑपरेशनल डेटाबेस तथा बाहरी स्रोतों से लिया जाता है.

यह लेयर डेटा वेयरहाउस की ETL प्रोसेस को हैंडल करता है. ETL प्रोसेस वह प्रोसेस है जिसमें डेटा वेयरहाउस में डेटा को extract, transform तथा load किया जाता है.
ETL (extract, transform, तथा load) प्रोसेस को back end टूल्स के द्वारा परफॉर्म किया जाता है.

2:- middle tier:- इस tier को application tier भी कहते है. यह लेयर सभी users की रिक्वेस्ट को हैंडल करता है. इसी लेयर में BI (बिज़नस इंटेलिजेंस) का निर्माण होता है.
इस लेयर में OLAP सर्वर होता है. यह OLAP सर्वर निम्नलिखित दो प्रकार से लागू किया जाता है.
1:- ROLAP (रिलेशनल OLAP):- ये सर्वर इंटरमीडिएट सर्वर होते है जो कि रिलेशनल back end सर्वर तथा क्लाइंट front end टूल्स के मध्य स्थित होते है.
2:- MOLAP (multidimensional OLAP):- ये सर्वर डेटा के मल्टी-डायमेंशनल व्यू को सपोर्ट करता है.

3:- top tier:- इस tier को presentation tier भी कहते है. यह front end क्लाइंट लेयर होती है. इस लेयर में क्वेरी टूल्स, रिपोर्टिंग टूल्स, एनालिसिस टूल्स तथा डेटा माइनिंग टूल्स होते है. यह लेयर end users के साथ इंटरैक्ट करती है. अर्थात् इस लेयर द्वारा डेटा end users तक पहुँच जाता है.

निवेदन:- आपको यह पोस्ट (data warehouse architecture) कैसी लगी हमें comment के द्वारा बताइए तथा इसे अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

2 thoughts on “data warehouse architecture in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *