case study of data mining applications & recent trends in hindi

case study of data mining applications & recent trends:-

डेटा माइनिंग के अनुप्रयोग (data mining applications) को हम यहाँ पढेंगे कि किस प्रकार इस समय इसका प्रयोग किया जा रहा है.

1:- मोबाइल फ़ोन के क्षेत्र में:- डेटा माइनिंग का प्रयोग मोबाइल फ़ोन कंपनियां अपने कस्टमर की जानकारी प्राप्त करने के लिए करती है. जैसे कि किस ग्राहक ने किस दुकान से या वेबसाइट से मोबाइल ख़रीदा तथा कौन सा फ़ोन ख़रीदा इत्यादि.

2:- बैंकिंग के क्षेत्र में:- डेटा माइनिंग का प्रयोग बैंकिंग के क्षेत्र में क्रेडिट कार्ड में धोखाधडी , वफादार (loyal) उपभोक्ताओं को identify करने तथा अन्य सूचना को प्राप्त करने में किया जाता है.

3:- रिटेल के क्षेत्र में:- रिटेल के क्षेत्र में डेटा माइनिंग का प्रयोग उपभोक्ताओं की जानकारी, सेल्स, कस्टमर सबसे ज्यादा कौन सा सामन खरीदते है, सामन परिवहन, खपत, तथा सर्विस के बारें में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है. data mining applications

4:- बीमा (insurance) के क्षेत्र में:- बीमा के क्षेत्र में डेटा माइनिंग का प्रयोग यह predict करने के लिए किया जाता है कि कौन सा उपभोक्ता कौन सी insurance लेगा.

5:- चिकित्सा के क्षेत्र में:- डेटा माइनिंग का प्रयोग चिकित्सा के क्षेत्र में मरीज के behaviour को analyze तथा predict करने के लिए किया जाता है. मरीज के हालात को समझते हुए उसे कौन सी दवाई (medicine) दी जाये तथा मरीज को दवाई कब तक दी जाए इत्यादि बातों को predict किया जाता है.

6:- विज्ञान के क्षेत्र में:- डेटा माइनिंग का प्रयोग मौसम विज्ञान में मौसम के हाल को predict करने में किया जाता है तथा भू विज्ञान में, खगोल विज्ञान में एवं जीव विज्ञान में नयी जानकारी को discover करने में किया जाता है.

7:- क़ानून के क्षेत्र में:- क़ानून के क्षेत्र में डेटा माइनिंग का प्रयोग अपराधियों के behavior को predict करने, क्राइम पैटर्न्स में, लोकेशन पता करने आदि में किया जाता है जिससे कि जो क्रिमिनल केस होते है वो आसानी से हल हो सकें.

8:- रक्षा की क्षेत्र में:- रक्षा के क्षेत्र में डेटा माइनिंग का प्रयोग यह predict करने के लिया किया जाता है कि किस समय आर्मी बेस में कौन सा हथियार खत्म हो जायेगा और उसकी सप्लाई कब करनी है. तथा और किस सामान की जरुरत होगी वो इसके द्वारा predict की जाती है.

निवेदन:- आपको यह पोस्ट (data mining applications) केसी लगी हमें comment के माध्यम से बताइए तथा इसे अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

2 thoughts on “case study of data mining applications & recent trends in hindi”

  1. Nice..sir…
    Sir plzzz…provide the mobile computing all topics….20 may ko paper h…
    Apki website pr bhut achi Janaki prapt hoti h…so ..thank you so much sir..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *