what is ARPANET in hindi?

ARPANET in hindi:-

आज हम पढेंगे कि ARPANET (अरपानेट) क्या होता है?

ARPANET का पूरा नाम advanced research projects agency network है.

यह दुनिया का पहला packet – switching नेटवर्क था तथा दुनिया का पहला ऐसा नेटवर्क था जिसमें TCP/IP मॉडल का प्रयोग किया गया था.

अरपानेट के कारण ही आगे चलकर इन्टरनेट की नीव पढ़ी.

अरपानेट एक WAN (वाइड एरिया नेटवर्क) है जिसका अविष्कार 1968 में ARPA (advance research projects agency) ने किया था. यह अमेरिका की संस्था है.

इसे इसलिए विकसित किया गया क्योंकि उस समय D.O.D (department of defense) के कर्मचारियों तथा कांट्रेक्टर के मध्य आपस में डेटा तथा रिसोर्स share करने के लिए कोई माध्यम नहीं था. इसलिए D.O.D की मदद से अरपानेट ने इसे विकसित किया.
तब उन्होंने सिर्फ इसे अपने organisation में resources को share करने के लिए ही इसे बनाया था. बाद में इसने चलकर इन्टरनेट का रूप धारण कर लिया.

ARPANET से पहले सिर्फ टेलीफोन नेटवर्क था जो कि circuit switching तकनीक पर कार्य करता था. लेकिन यह अच्छा नेटवर्क नहीं था क्योंकि अगर एक लाइन या स्विच में कोई भी गड़बड़ी आ जाती थी तो पूरा conversation ही खत्म हो जाता था.

अरपानेट के सॉफ्टवेर में दो भाग होते थे, पहला subnet था और दूसरा host.

ज्यादा से ज्यादा नेटवर्कों को ARPANET से जोड़ने के लिए सन् 1974 में TCP/IP मॉडल का अविष्कार हुआ.

TCP/IP के आ जाने से LAN को अरपानेट से आसानी से connect किया जा सकता था. परन्तु 1980 में LAN की संख्या इतनी बढ़ गयी कि उन्हें arpanet से जोड़ पाना मुश्किल और महंगा हो गया था. इसी समस्या से बचने के लिए DNS (domain name system) का अविष्कार हुआ. 1990 में arpanet को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था.

निवेदन:- आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें comment के माध्यम से बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

5 thoughts on “what is ARPANET in hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *