what is EFT in hindi?

EFT in hindi:-

आज हम EFT के बारें में पढेंगे और इसके बारें में समझने की कोशिश करेंगे तो चलिए शुरू करते है.

EFT का पूरा नाम electronic fund transfer (इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर) है.
EFT एक ऐसा सिस्टम है जिसमें money (पैसे) को एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में कंप्यूटर के द्वारा या ATM के द्वारा, या वायर ट्रान्सफर के द्वारा बिना किसी पेपर डॉक्यूमेंट के भेजा जाता है.

electronic fund transfer जैसे कि इसके नाम से पता लग रहा होगा कि जो fund (पैसा) है उसे ट्रान्सफर किया जाएगा इलेक्ट्रॉनिक मेथड से.

उदाहरण के लिए माना अगर आपने किसी दुकान या ऑनलाइन स्टोर से कोई सामान ख़रीदा और बिल का भुगतान डेबिट कार्ड से किया तो जो transaction होगा वह EFT सिस्टम से होकर गुजरेगा. और आपके अकाउंट से पैसे कट होकर दुकानदार या मर्चेंट के अकाउंट में चले जायेंगे.

आजकल सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला EFT मेथड direct deposit है. direct deposit में पैसे सीधे payee के बैंक अकाउंट में आ जाते है उसे कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती.

आजकल भी लोग पेपर checks का प्रयोग करते है परन्तु आजकल EFT ट्रेंडिंग में है और बिज़नस करने के लिए यही प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह आसान और सुरक्षित है.

EFT को electronic check या e-check भी कहते है.

types of EFT in hindi:-

EFT का प्रयोग बहुत प्रकार से किया जाता है जो कि निम्नलिखित है:-

1:- क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड:– क्रेडिट कार्ड तथा डेबिट कार्ड के द्वारा हम किसी भी प्रकार का transaction कर सकते है पूरी दुनिया में master card और visa सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है.

2:- ऑनलाइन बैंकिंग:- अर्थात इन्टरनेट बैंकिंग. मोबाइल बैंकिंग के आ जाने से transaction करना और भी आसान हो गया है.

3:- direct deposit:- आजकल जितने भी कंपनी के employee है उन्हें इसी मेथड से पैसे मिलते है. बैंक के द्वारा employee के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रान्सफर कर दिए जाते है.

4:- wire transfer:- सामन्यतया वायर ट्रान्सफर का प्रयोग तब किया जाता है जब हमने बहुत अधिक पैसा ट्रान्सफर करना हो. यह पैसे भेजने का सबसे तेज तरीका है.

5:- ATM:- automatic teller machine (atm) के द्वारा भी हम पैसे ट्रान्सफर कर सकते है, निकाल सकते है, तथा पैसे जमा कर सकते है. हमें बैंक में जाने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है.

6:- pay by phone:- हम फ़ोन के द्वारा भी पैसे का transaction कर सकते है. जैसे आजकल BHIM app, paytm के द्वारा.

7:- electronic check:- जैसे हमारा पेपर check होता है यह भी इसी प्रकार का check होता है परन्तु इसका प्रयोग कंप्यूटर के द्वारा होता है. इसमें हमें बैंक अकाउंट नंबर तथा routing नंबर डालना पड़ता है.

कभी कभी ऐसा होता है कि हम गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे डाल देते है EFT के द्वारा आपने अगर कोई payment की है तो उसे हम बीच में रोक नहीं सकते. और हमारा पैसा तभी प्राप्त होगा जिसे हमने पैसा भेजा है अगर वह तैयार हो तो.

इसे भी पढ़ें:-  ERP क्या है?

निवेदन:- आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपके लिए helpful रही होगी. आप हमें कमेन्ट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

One thought on “what is EFT in hindi?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *