PCI in hindi, PCI express (PCI-E) in hindi

PCI in hindi (पीसीआई):-

PCI (पीसीआई) का पूरा नाम peripheral component interconnect (पेरीफेरल कॉम्पोनेन्ट इंटरकनेक्ट) है. इसे 1992 में इंटेल (intel) ने प्रस्तावित किया था. इसे PCI bus, PCI slots तथा conventional पीसीआई भी कहते है.

PCI bus का प्रयोग सी.पी.यू. तथा expansion boards जैसे:- मॉडेम कार्ड्स, नेटवर्क कार्ड्स, विडियो कार्ड्स तथा साउंड कार्ड्स को जोड़ने के लिए किया जाता है.

पीसीआई bus दोनों 32 बिट तथा 64 बिट दोनों versions में आती थी. 2005 तक इसका प्रयोग बहुत ही अधिक किया जाता था परन्तु अब इसके स्थान पर USB या PCIexpress का प्रयोग किया जाता है.

PCI slots

पीसीआई जो है वह 33 या 66 MHz की clock speed से run कर सकती है तथा यह 32 bits तथा 33 MHz पर 133 MBps की प्रवाह क्षमता (througput) देती है.

peripheral component interconnect (pci) slot कंप्यूटर बस के लिए एक कनेक्टिंग उपकरण है. यह कंप्यूटर के मदरबोर्ड के अन्दर बना हुआ होता है जिसका प्रयोग पीसीआई डिवाइसों जैसे:- मॉडेम कार्ड्स, विडिओ कार्ड्स, साउंड कार्ड्स तथा नेटवर्क कार्ड्स आदि को मदरबोर्ड से जोड़ने के लिए किया जाता है.

पहले के मदरबोर्ड में तीन या चार पीसीआई slots होते थे. परन्तु अब के लगभग सभी मदरबोर्ड में कोई भी पीसीआई स्लॉट्स नहीं होता है और बहुत ही कम मदरबोर्ड में पीसीआई slots होता है क्योंकि इसे PCI-E ने replace कर दिया है.

PCI express (PCIe) in hindi:-

PCI (peripheral component interconnect) express को PCIe या PCI-E भी कहा जाता है. यह एक serial expansion bus स्टैण्डर्ड है जिसका प्रयोग कंप्यूटर को एक या एक से ज्यादा पेरिफेरल डिवाइसों के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है इसे intel द्वारा 2002 में प्रस्तावित किया गया था.

PCIe की गति बहुत ही तेज है अर्थात् यह उच्च डेटा ट्रान्सफर रेट प्रदान करती है जिसके कारण इसने PCI, PCI-X तथा AGP को replace कर दिया.

PCIe में डेटा ट्रान्सफर wires (जिन्हें lanes कहते है) के द्वारा होता है जो कि full duplex में डेटा ट्रान्सफर करते हैं. प्रत्येक डिवाइस जो PCIe के द्वारा मदरबोर्ड से जुडी होती है उसका अपना dedicated point-to-point कनेक्शन होता है.

इसमें प्रत्येक lane की डेटा ट्रान्सफर स्पीड 250 MBps होती है एक स्लॉट में 1 से 32 lanes हो सकती है.

16 lanes के साथ PCIe 4000 MBps के उपर की बैंडविथ को सपोर्ट करता है.

पेरिफेरल डिवाइस जो डेटा ट्रान्सफर के लिए PCIe का प्रयोग करती है वह है- ग्राफ़िक एडाप्टर कार्ड, NIC (नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड), एक्सीलेटर डिवाइस तथा अन्य.

लैपटॉप तथा मोबाइल डिवाइसों में छोटे PCIe कार्ड्स का प्रयोग वायरलेस adapters, डिवाइस स्टोरेज आदि को कनेक्ट करने के लिए किया जाता है.

PCIe के निम्नलिखित फॉरमेट है:-

  • PCIExpress 1x – इसका डेटा ट्रांसमिशन रेट 500 mbps है.
  • PCIExpress 2x – इसका डेटा ट्रांसमिशन रेट 1000 mbps है.
  • PCIExpress 4x – ट्रांसमिशन रेट 2000 mbps.
  • PCIExpress 8x – transmission rate 4000 mbps
  • PCIExpress 16x – इसका transmission रेट 8000 mbps है.
  • PCIexpress 32x – इसका transmission रेट 16000 mbps है.

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यववाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *