applications of computer graphics in hindi

computer graphics applications in hindi (कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के अनुप्रयोग):-

आज हम computer graphics applications के बारें में पढेंगे.  कंप्यूटर ग्राफ़िक्स बहुत ही उपयोगी है. आजकल प्रत्येक कंप्यूटर में ग्राफ़िक्स का प्रयोग किया जाता है. ग्राफ़िक्स का प्रयोग मूवी बनाने में, विडियो game बनाने में. कंप्यूटर प्रोग्राम को develop करने में, scientific मॉडलिंग में तथा प्रोटोकॉल design में और अन्य commercial arts में.

तो आज हम इस पोस्ट में computer graphics applications के बारें में विस्तार से पढेंगे. तो चलिए शुरू करते है:-

1:- ग्राफ़िक्स डिजाईन:- ग्राफ़िक्स डिजाईन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा visual तथा textual content बनाया जाता है. visual तथा textual प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए images, symbols तथा words का प्रयोग किया जाता है.

2:- पेंट प्रोग्राम्स:- इनके द्वारा हम freehand ड्राइंग बना सकते है अर्थात हाथ के द्वारा पेंटिंग बना सकते है. इसमें images जो है वह bit maps के रूप में स्टोर रहती है जिन्हें आसानी से edit कर सकते है.

यह एक ग्राफ़िक्स प्रोग्राम है जिसके द्वारा हम डिस्प्ले स्क्रीन पर pictures को draw कर सकते है ये pictures बिटमैप के रूप में प्रदर्शित होती है.
आजकल ज्यादातर सभी पेंट प्रोग्राम्स tools को icon के रूप में उपलब्ध करते है. हम icon को select करके उस icon से सम्बन्धित कार्य कर सकते है. इसके साथ साथ हम पेंट प्रोग्राम्स के द्वारा हम आसानी से सीधी लाइन, rectangles, circles तथा oval बना सकते है.

3:- information graphics:- information graphics का मतलब है सूचना को visually प्रदर्शित करना. information graphics का प्रयोग तब किया जाता है जब information (data) कठिन (complex) होता है तो उस सूचना को अच्छी तरह तथा जल्दी समझाने के लिए ग्राफ़िक्स का प्रयोग करते है,

4:- CAD सॉफ्टवेर:- इसका प्रयोग इंजिनियर तथा आर्किटेक्ट के द्वारा objects को डिजाईन करने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा 2-D तथा 3-D objects बनाये जाते है. जैसे एक सॉफ्टवेर autocad है.

CAD का प्रयोग movies में special effects देने के लिए, तथा विज्ञापन में भी किया जाता है. computer graphics applications

5:- वेब डिजाईन:- web design का अर्थ है वेबसाइट तथा webpages को डिजाईन करना जो कि इन्टरनेट पर डिस्प्ले होती है.

वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए एनीमेशन, कम्युनिकेशन डिजाईन, ग्राफ़िक डिजाईन, SEO(search engine optimization), तथा information architecture आदि को utilize करना पड़ता है.

6:- विडियो गेम्स:- विडियो गेम जो है वह इलेक्ट्रॉनिक्स गेम होता है जिसमें कुछ चित्र यूजर को स्क्रीन पर दिखते है जिनसे वह interact करता है. ये सभी विडियो गेम्स graphics की सहयता से बनाये जाते है.

इसे भी पढ़ें:- bresenham’s line algorithm in hindi

निवेदन:- आपके लिए computer graphics applications की यह पोस्ट अगर helpful रही हो तो मुझे कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

2 thoughts on “applications of computer graphics in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *