Applications of Computer Graphics in Hindi – कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के अनुप्रयोग

आज हम इस पोस्ट में Applications of Computer Graphics in Hindi (कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के अनुप्रयोग) के बारें में पढेंगे.  कंप्यूटर ग्राफ़िक्स बहुत ही उपयोगी है. आजकल प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का प्रयोग किया जाता है. ग्राफ़िक्स का प्रयोग मूवी बनाने में, विडियो game बनाने में. कंप्यूटर प्रोग्राम को develop करने में, scientific मॉडलिंग में तथा प्रोटोकॉल design में और अन्य commercial arts में.

Applications of Computer Graphics in Hindi 

इसका प्रयोग निम्नलिखित जगहों पर किया जाता है:-

1:- Computer Art में
कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का प्रयोग करके हम बहुत बढ़िया art का निर्माण कर सकते हैं. इसके द्वारा हम cartoon, logo design और painting को create कर सकते हैं.

2:- Education में –
computer-generated models का प्रयोग teaching में करना बहुत फायदेमंद होता है. इससे किसी भी subject के concept को समझाना बहुत ही आसान हो जाता है. Graphics की मदद से student आसानी से सीखते है और उनमें subject के प्रति interest बढ़ता है.

3:- ग्राफ़िक्स डिजाईन में-
ग्राफ़िक्स डिजाईन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा visual तथा textual content बनाया जाता है. visual तथा textual प्रेजेंटेशन को बनाने के लिए images, symbols तथा words का प्रयोग किया जाता है.

4:- पेंट प्रोग्राम्स में –
इनके द्वारा हम freehand ड्राइंग बना सकते है अर्थात हाथ के द्वारा पेंटिंग बना सकते है. इसमें images जो है वह bit maps के रूप में स्टोर रहती है जिन्हें आसानी से edit कर सकते है.

यह एक ग्राफ़िक्स प्रोग्राम है जिसके द्वारा हम डिस्प्ले स्क्रीन पर pictures को draw कर सकते है ये pictures बिटमैप के रूप में प्रदर्शित होती है.
आजकल ज्यादातर सभी पेंट प्रोग्राम्स tools को icon के रूप में उपलब्ध करते है. हम icon को select करके उस icon से सम्बन्धित कार्य कर सकते है. इसके साथ साथ हम पेंट प्रोग्राम्स के द्वारा हम आसानी से सीधी लाइन, rectangles, circles तथा oval बना सकते है.

5:- information graphics में –
information graphics का मतलब है सूचना को visually प्रदर्शित करना. information graphics का प्रयोग तब किया जाता है जब information (data) कठिन (complex) होता है तो उस सूचना को अच्छी तरह तथा जल्दी समझाने के लिए ग्राफ़िक्स का प्रयोग करते है,

6:- CAD सॉफ्टवेर में –
इसका प्रयोग इंजिनियर तथा आर्किटेक्ट के द्वारा objects को डिजाईन करने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा 2-D तथा 3-D objects बनाये जाते है. जैसे एक सॉफ्टवेर autocad है.

CAD का प्रयोग movies में special effects देने के लिए, तथा विज्ञापन में भी किया जाता है.

7:- वेब डिजाईन में –
web design का अर्थ है वेबसाइट तथा webpages को डिजाईन करना जो कि इन्टरनेट पर डिस्प्ले होती है.

वेबसाइट को डिजाईन करने के लिए एनीमेशन, कम्युनिकेशन डिजाईन, ग्राफ़िक डिजाईन, SEO(search engine optimization), तथा information architecture आदि को utilize करना पड़ता है.

8:- विडियो गेम्स में –
विडियो गेम जो है वह इलेक्ट्रॉनिक्स गेम होता है जिसमें कुछ चित्र यूजर को स्क्रीन पर दिखते है जिनसे वह interact करता है. ये सभी विडियो गेम्स graphics की सहयता से बनाये जाते है.

9:- Architecture में –
इसका प्रयोग buildings के चित्र को create करने के लिए आर्किटेक्ट के द्वारा किया जाता है.

10:- Entertainment में –
आजकल इसका प्रयोग मनोरंजन के क्षेत्र में सबसे ज्यादा किया जाता है जैसे कि – movies बनाने में, टेलीविज़न के show में, motion pictures में और music videos में आदि.

11:- Training में –
इसका प्रयोग training में किया जाता है जिससे कि employees कम समय में अच्छे ढंग से train हो पायें. इसके लिए कंप्यूटर ग्राफ़िक्स की मदद से training modules का निर्माण किया जाता है.

12:- Machine Drawing में –
मशीन के बहुत से parts को design करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

13:- Graphical user interface में –
user interface को बनाने के लिए कंप्यूटर ग्राफ़िक्स का उपयोग किया जाता है. इसमें pictures, icons, pop-up menus आदि बनाये जाते है.

इसे भी पढ़ें:-

References:- https://www.geeksforgeeks.org/applications-of-computer-graphics/

applications of computer graphics in hindi

निवेदन:- आपके लिए Applications of Computer Graphics in Hindi की यह पोस्ट अगर helpful रही हो तो मुझे कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

6 thoughts on “Applications of Computer Graphics in Hindi – कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के अनुप्रयोग”

Leave a Comment