features of python in hindi

python features in hindi:-

python एक high level, interpreted, interactive तथा ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है. इसमें ज्यादातर english keywords का प्रयोग किया जाता है जबकि अन्य languages में punctuation का प्रयोग ज्यादा किया जाता है. इस पोस्ट में हम python features की बात करेंगे.

python features निम्नलिखित है:-

1:- easy to learn:- python में कुछ ही keywords होते है तथा इसका स्ट्रक्चर बहुत ही simple होता है एवम् इसमें syntax अच्छी तरह डिफाइन होते है. जिसके कारण इसे आसानी से सिखा जा सकता है.

2:- easy to read:- python का कोड जो है वह अच्छी तरह defined होता है जिसकी वजह से इसे आसानी से पढ़ा जा सकता है.

3:- easy to maintain:- python के source code को आसानी से maintain किया जा सकता है.

4:- huge standard library:- python की एक बहुत बड़ी लाइब्रेरी होती है. यह लाइब्रेरी बहुत ही portable तथा cross-platform compatible है.

5:- interactive mode:- पाइथन interactive mode को सपोर्ट करता है. interactive mode के द्वारा हम codes की टेस्टिंग तथा डिबगिंग कर सकते है.

6:- portable:- पाइथन जो है वह portable होती है अर्थात् यह बहुत सारें platforms में run हो सकती है और इसका इंटरफ़ेस सभी platforms पर एक जैसा होता है. हम कह सकते है कि पाइथन cross platform लैंग्वेज है.

7:- extendable:– हम पाइथन के interpreter में निम्न स्तर के modules को डाल सकते है. इन modules के द्वारा programmers अपने tools को customize कर सकते है. python features

8:- scalable:- पाइथन बड़े प्रोग्राम्स के लिए एक बेहतर स्ट्रक्चर तथा सपोर्ट उपलब्ध करता है.

9:- integrated:- इसे अन्य languages जैसे:- C, c++, JAVA आदि के साथ आसानी से integrate किया जा सकता है.

10:- GUI support:- यह ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस को सपोर्ट करता है.

11:- object oriented:- पाइथन ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग को सपोर्ट करता है अर्थात् यह ऑब्जेक्ट तथा क्लास के कांसेप्ट को सपोर्ट करता है.

12:- interpreted:- पाइथन को run time में इंटरप्रेटर के द्वारा प्रोसेस कर लिया जाता है.हमें प्रोग्राम को execute करने से पहले execute करने की जरुरत नही पड़ती है.

13:- open source:- पाइथन open source है. अर्थात् इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता. इसे इसकी official site से डाउनलोड किया जा सकता है.

14:- databases:- python सभी प्रमुख व्यवसायिक database के लिए इंटरफ़ेस उपलब्ध करता है.

निवेदन:- अगर आपके लिए python features की यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो मुझे कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *