DBMS की विशेषताएं – Characteristics of DBMS in Hindi

नमस्ते दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Characteristics of DBMS in Hindi (DBMS की विशेषताएं) के बारें में पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा.

Characteristics of DBMS in Hindi – DBMS की विशेषताएं

DBMS की बहुत सारीं विशेषताएं होती हैं जिनके बारें में नीचे दिया गया है:-

1:- No Data Redundancy and Inconsistency

एक ही तरह के data का बहुत सारी जगह नकल (duplication) को हम Data redundancy कहते है। और एक तरह के data का बहुत जगह होना data inconsistency का कारण बनती है। जिससे स्टोरेज और मूल्य (cost) बढ़ता है। लेकिन DBMS में हमें इससे छुटकारा मिलता है।

2:- Data Integrity and Security

DBMS में सुरक्षा और integrity (अखण्डता) का पूरा ध्यान रखा जाता है। डेटाबेस में किसी भी प्रकार की value को insert करने से पहले उसे कुछ conditions को satisfy करना आवश्यक होता है।
डेटाबेस में यूजर को सभी डेटा को access करने की अनुमति नही होती है। जिससे डेटा integrity बढ़ती है।

3:- Realistic (वास्तविक)

DBMS बहुत ही वास्तविक होता है अर्थात् DBMS का इस्तेमाल वास्तविक दुनिया की चीजों की सूचना को स्टोर करने के लिए किया जाता है. जैसे कि – इसका इस्तेमाल student और teacher की सूचना को स्टोर करने के लिए किया जाता है.

इसके अलावा इसका इस्तेमाल सब्जियों, फल, दूध के मूल्य की सूचना को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है.

4:- Store any Type of Data

DBMS में बहुत प्रकार के data को स्टोर किया जा सकता है. यह बहुत सारें data types को सपोर्ट करता है. जैसे कि – number, binary, string, char आदि.

5:- ACID Properties

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम ACID properties को सपोर्ट करता है. इसमें A का अर्थ Atomicity, C का अर्थ Completeness, I का अर्थ Isolation, और D का अर्थ है Durability.

6:- Easy Access

DBMS को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है. इसमें डेटा को स्टोर करने के लिए folder का प्रयोग किया जाता है जिसके कारण इसे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है.

7:- SQL & NoSQL

DBMS में SQL और NoSQL दो प्रकार के डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाता है. SQL में डेटा को टेबल में स्टोर किया जाता है और NoSQL में डेटा को टेबल के अलावा दूसरे तरीकों से भी स्टोर किया जाता है.  

8:- Data Sharing

डीबीएमएस का मुख्य विशेषता Data Sharing है. इसके द्वारा हम data को बहुत सारें users और applications को आसानी से शेयर कर सकते हैं. 

9:- Decision making

इसमें हम बेहतर ढंग से data को manage कर सकते है और डाटा को आसानी से access कर सकते है इस कारण से decision (निर्णय) लेना बहुत ही आसान हो जाता है.

10:- Data backup and recovery

DBMS में हम आसानी से data का backup किसी भी वक्त ले सकते हैं. इसमें users को खुद backup लेने की जरूरत नहीं पड़ती, DBMS खुद ही backup ले लेता है. कभी किसी कारणवश हमारा सर्वर down हो जाता है तो data को आसानी से recover किया जा सकता है.

11:- Cost (मूल्य)

DBMS सिस्टम को खरीदते समय इनका cost (मूल्य) ज्यादा हो सकता है परन्तु इनको maintain करने में लगने वाला मूल्य बहुत ही कम होता है.

12:- Data searching

इसमें data को search करना बहुत ही सरल होता है. पुराने डेटाबेसों में हमें डेटा को search करने के लिए बड़े प्रोग्राम को लिखने की जरूरत पड़ती थी, परन्तु DBMS में हमें सिर्फ छोटी Query ही लिखनी पड़ती है और यूजर आसानी से डेटा को search कर सकता है.

13:- Restricting Unauthorized Access

DBMS में  कोई भी user बिना अनुमति के डेटाबेस को एक्सेस नहीं कर सकता. इसमें DBA (database administrator) सुरक्षा को बढ़ाने और system को बिना आज्ञा के access करने से रोकने के लिए restrictions का प्रयोग करता है.  

इसे पढ़ें:-

Reference:- https://www.javatpoint.com/characteristics-of-dbms

characteristics of dbms in hindi

नोट:– आपको Characteristics of DBMS in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें। हो सकें तो हमारा Telegram Group को जरूर join करें। धन्यवाद।

5 thoughts on “DBMS की विशेषताएं – Characteristics of DBMS in Hindi”

Leave a Comment