What is data model In Hindi डेटा मॉडल क्या है?

आज हम इस पोस्ट में what is data model in hindi (डेटा मॉडल क्या है) तथा इसके लाभ क्या है इसके बारें में पढेंगे तो चलिए शुरू करते है.

what is data model in hindi (डेटा मॉडल क्या है?)

data model यह describe करता है कि डेटा एक दूसरे से किस प्रकार जुड़े रहते है एवं उनके मध्य में relationship कैसी है। data model हमें यह भी define करता है कि किस प्रकार डेटाबेस का  logical structure बनाया गया है। data model डेटा को organize (संगठित) तथा store (स्टोर) करता है।

data model में  logical design और physical design दो भाग शामिल होते हैं। हम कह सकते हैं कि models जो होते है वो design की आधारशिला होते हैं।

जिस प्रकार इंजीनियर मकान को बनाने से पहले उसका मॉडल तैयार करते है उसी प्रकार डेटाबेस डिज़ाइनर, डेटाबेस डिज़ाइन को improve करने के लिए data model तैयार करते हैं। डेटा मॉडल का मुख्य उद्देश्य concept को communicate और specify करने के लिए किया जाता है।

data model का मुख्य उद्देश्य यह idea देना भी होता है कि database जब पूरा हो जायेगा तो वह कैसा दिखेगा.

DBMS क्या है?

advantage of data model in hindi

data model के लाभ निम्नलिखित है.

1:- increased effectiveness – डेटा मॉडल, database की effectiveness (प्रभावशीलता) को बढ़ा देता है. क्योंकि इसमें जो data होता है वह बहुत ही वास्तविक, विश्वसनीय तथा extensible होता है.

2:- reduced costs – हम data models के द्वारा बहुत ही कम cost (मूल्य) में डेटाबेस applications का निर्माण कर सकते है. डेटा मॉडल के लिए हमें project budget का केवल 10 प्रतिशत ही खर्च करना होता है. जिससे हम 70 प्रतिशत बजट की बचत होती है.

3:- simplicity – data models को इस प्रकार बनाया जाता है कि जिससे डेटाबेस की access करने में कोई दिक्कत ना हो. इसका interface बहुत ही सरल होता है जिससे ज्यादातर इसे आसानी से प्रयोग कर पाते है.

4:- minimum redundancy – redundancy का अर्थ है, “डेटा का duplication” अर्थात् एक ही प्रकार का data दो जगहों पर उपस्थित होना.

duplicate डेटा का होना बहुत ही हानिकारक होता है वह डेटाबेस में अनावश्यक रूप से स्टोर रहता है. data models जो है वह redundancy को बहुत ही कम कर देते है.

5:- data integrity – data models बिना owner की अनुमति के किसी भी user को डेटाबेस को access नहीं करने देते है. कोई भी user डेटाबेस को तभी एक्सेस कर सकता है जब वह अपनी integrity को साबित करता है.

6:- data independence – data-models में, कोई भी data डेटाबेस से independent होता है. अगर किसी data में कोई बदलाव कर भी दिया जाए तो डेटाबेस प्रोग्राम में उसका कोई फर्क नहीं पड़ता है.

7:- faster performance – अगर डेटा मॉडल अच्छा है तो डेटाबेस की performance बहुत ही तेज हो जाती है. क्योंकि data models के अनुसार ही database का निर्माण किया जाता है.

8:- reduced errors – DBMS में दो प्रकार के errors होते है- 1) डेटाबेस application error और 2) data error.

data model इन दोनों errors को बहुत ही कम कर देता है तथा यह data की quality को बेहतर करता है.

9:- reduced risk – डेटा-मॉडल के द्वारा हम database के risks को कम कर सकते है. डेटा-मॉडल डेटाबेस की complexity को estimate करता है तथा database risks की पूरी list को analyze करता है.

इसे पढ़ें:- Types of data models in hindi (डेटा मॉडल के प्रकार क्या है?)

आपको what is data model in hindi (डेटा मॉडल क्या है) की ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। तथा इस post को अपने दोस्तों के साथ share करें धन्यवाद.

12 thoughts on “What is data model In Hindi डेटा मॉडल क्या है?

Leave a Comment