Instance क्या है? – Instance in DBMS in Hindi

नमस्ते दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Instance in DBMS in Hindi (Instance क्या है?) के बारें में पढेंगे. इसे बहुत ही आसान भाषा में लिखा गया है. इसे आप पूरा पढ़िए, यह आपको आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Instance in DBMS in Hindi – Instance क्या है?

  • किसी एक विशेष समय पर database में data या infromation को स्टोर करना, Instance कहलाता है.

  • दूसरे शब्दों में कहें तो, “किसी विशेष समय पर डेटाबेस में डेटा के समूह का स्टोर होना instance कहलाता है।“

  • Instance को “current state” या “database state” भी कहा जाता है..

Instance शब्द का प्रयोग पूरे database environment का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसमें कि DBMS software, tables तथा अन्य functionality शामिल होती है।

हम इसे इस प्रकार भी कह है कि “Instance एक ऐसी जगह है जहाँ पर डेटा को कुशल तरीके से स्टोर किया जाता है।“ डेटाबेस में instances स्थिति के अनुसार बदलते रहते है।

उदाहरण के लिए – माना कि हमारे पास School नाम का एक डेटाबेस है उसमें Student नाम की एक टेबल है. इस टेबल में आज हमने 50 students के रिकॉर्ड add किया है तो हमारे डेटाबेस के instance में 50 रिकॉर्ड होंगे. अगर हम कल 50 स्टूडेंट्स को और add करेंगे तो हमारे डेटाबेस के instance में 100 records हो जायेंगे.

इसे पढ़ें:-

Difference between Schema and Instance in Hindi – Schema और Instance के बीच अंतर

SchemaInstance
यह डेटाबेस का पूरा description (विवरण) होता है.यह किसी विशेष समय में डेटाबेस में स्टोर किये हुए डेटा का collection (संग्रह) है।
पूरे डेटाबेस के लिए स्कीमा एक ही होती है.Instance में डेटा को Update, Add, और Delete किया जा सकता है.
यह लगातार नहीं बदलता.यह लगातार बदलते रहता है.
यह डेटाबेस के बेसिक स्ट्रक्चर के बारें में जानकारी प्रदान करता है.यह डेटा या सूचना का का एक समूह है जिसे एक ख़ास समय पर ही स्टोर किया जाता है.
Instance in Dbms in Hindi

NOTE:– आपको Instance in DBMS in Hindi की यह पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई सुझाव है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

7 thoughts on “Instance क्या है? – Instance in DBMS in Hindi”

  1. Thank you for all digital helps, really that all are useful but I have just one doubt in schema diagram why color you diagram any reason and which diagram is that

    Reply

Leave a Comment