What is Database interfaces in hindi?

interfaces:-

database में बहुत सारें interfaces होते है जो निम्न हैं।

1.

form-based interface:-

इस प्रकार के interface डेटाबेस में form पर आधारित होते है। डेटाबेस में entry के लिए यूजर को form में उपस्थित fields को भरना पड़ता है। form based interface का प्रयोग बहुत किया जाता है और यह interface, DBMS के साथ interact करने के लिए बहुत उपयोगी भी है। इस प्रकार के interface को आसानी से यूज़ किया जा सकता है तथा इसका लाभ ये है कि इसके लिए डेटाबेस language (SQL) की knowledge की आवश्यकता नही होती है।

2.

Menu-based user interface:-

यह interface, menus पर आधारित होता है। menu-based interface यूज़र को options की एक लिस्ट उपलब्ध कराता है जिसमें से यूजर को उन options में से एक choose करना पड़ता है। यह एक easy interface है।

3.

Natural language interface:-

DBMS में user अपनी आम बोल चाल की भाषा का प्रयोग कर सकता है। Natural language interface की अपनी खुद की एक schema होती है जो कि conceptual schema की तरह होती है।

4.

Graphical user interface:-

GUI आमतौर पर user को diagrammatic रूप में स्कीमा को प्रदर्शित करता है। उसके बाद यूजर diagram को manipulate करके एक query को specify करता है। बहुत सारी स्थितियों में GUI, Menu और form दोनों का उपयोग करते है।

5.

Interfaces for DBA:-

बहुत सारें database system ऐसे कमांड्स को सम्मिलित करते है जो कि केवल database administrator द्वारा प्रयोग किये जाते हैं। किसी account को create करने, स्कीमा को बदलने और storage structure को फिर से organise करने तथा account authority प्रदान करने सम्बंधित commands इसके अंतर्गत आते हैं।

NOTE:- आपको ये पोस्ट कैसी लगी आप हमें कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें। हमें आपके कमेंट्स का बेसब्री से इन्तजार रहता है। अगर आपका कोई सवाल या कोई suggestions है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ प्रकाशित करेंगे और हाँ पोस्ट शेयर जरूर करें।

Leave a Comment