Data Warehousing in Hindi – डाटा वेयरहाउसिंग क्या है?

हेल्लो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में Data Warehousing in Hindi (डाटा वेयरहाउसिंग क्या है?) के बारें में पढेंगे और इसके फायदे और विशेषताओं के बारें में भी पढेंगे. इसे आप पूरा पढ़िए, आपको यह आसानी से समझ में आ जायेगा. तो चलिए शुरू करते हैं:-

Data Warehousing in Hindi

Data warehousing डेटा को एक स्थान में store करने का माध्यम होता है। इस माध्यम में डेटा को स्टोर करने के लिए कई प्रकार के hardware का प्रयोग किया जाता है। Data को servers के समूह या कंप्यूटर पर store करना data warehousing कहलाता है। Data warehouse में नये और historical data को store किया जाता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो, “Data Warehousing विभिन्न प्रकार के sources से data को collect और manage करने की एक प्रक्रिया है. डेटा वेयरहाउस का उपयोग आमतौर पर अलग-अलग sources से business data को collect और analyze करने के लिए किया जाता है।”

एक data warehouse एक प्रकार का डाटा मैनेजमेंट सिस्टम है जिसे Business intelligence (BI) को सपोर्ट करने के लिए design किया गया है.

Data warehousing का कार्य सिर्फ डेटा को स्टोर करना ही नही होता बल्कि यह डेटा की security भी provide कराता है। Data warehouse कई प्रकार के resources से प्राप्त जानकारी को एक स्थान में एकत्रित करता है जिसे repository कहते है। इसमें सारी information एक ही schema में स्टोर की जाती है। एक बार collect हुआ डेटा लम्बे समय तक store रहता है और वह लम्बे समय तक access किया जा सकता है।

Data Warehousing in Hindi

Characteristics of Data Warehouse in Hindi

डाटा वेयरहाउस की निम्नलिखित विशेषतायें होती है:-

  1. Subject oriented :- Data warehouse का प्रयोग किसी एक विशेष subject को analyze करने के लिए किया जाता है अर्थात यह particular subject पर आधारित होता है।

  2. Integrated :- data warehouse बहुत सारें डेटा के स्रोतों से डेटा को एकत्रित (integrates) करता है।

  3. Time variant :- अर्थात इसमें नया और historical डेटा को रखा जाता है। किसी भी समय का डेटा data warehouse में रखा जा सकता है।

  4. Non-volatile :- एक बार जब डेटा data warehouse में स्टोर कर दिया जाता है उस डेटा को change नही किया जा सकता है मतलब historical data को बदला नही जा सकता है।

Advantage of Data Warehouse – डाटा वेयरहाउस के लाभ

इसके फायदे निम्न हैं:-

  1. यह Business Intelligence (BI) को बढ़ा देता है. क्योंकि इसमें बहुत बड़ी मात्रा में data होता है जिसके कारण business में decision making करना आसान हो जाता है.

  2. यह time की बचत करता है. इसमें users बिना IT सपोर्ट के डाटा को बहुत तेजी से access कर सकते है जिसके कारण समय और पैसों की बचत होती है.

  3. यह data की quality और consistency (निरंतरता) को बढ़ा देता है. data warehouse बहुत सारें sources से data को एक consistent format में convert करता है. Consistency होने से डाटा accurate (सटीक) रहता है और इसकी quality बेहतर होती है.

  4. यह उच्च RoI (Return on Investment) जनरेट करता है.

  5. यह decision-making को बेहतर बनाता है. क्योंकि इसके पास high quality data होता है.

Types of Data Warehouse in Hindi – डाटा वेयरहाउस के प्रकार

इसके तीन मुख्य प्रकार होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:-

1 – Enterprise Data Warehouse (EDW)  :- यह एक centralized warehouse होता है. यह decision support service प्रदान करता है. यह data को organize और represent करने के लिए एक unified approach (एकीकृत दृष्टिकोण) प्रदान करता है. यह data को subject के आधार पर classify करने की सुविधा भी प्रदान करता है.

2 – Operational Data store (ODS) :- यह एक data store होता है और इसका प्रयोग decision support system (DSS) के विकल्प के रूप में किया जाता है. ODS में, real time में डाटा refresh होता है. इसलिए इसका प्रयोग नियमित कार्यों के लिए किया जाता है जैसे:- employees के record को स्टोर करना.

3 – Data Mart – डाटा मार्ट, data warehouse का एक subset है. इसे business के एक विशेष कार्य के लिए design किया गया है जैसे कि – sales, finance आदि.
स्वतंत्र data mart में, डाटा को सीधे sources से collect किया जाता है.

डाटा मार्ट के तीन प्रकार होते हैं:-

  1. Dependent
  2. Independent
  3. Hybrid

इसे भी पढ़ें:-

references:- https://www.guru99.com/data-warehousing.html

निवेदन:- अगर आपका किसी subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। इस आर्टिकल को अपने friends और classmates के साथ अवश्य share कीजिये. जिससे कि उनकी भी help हो पाए. keep learning.

36 thoughts on “Data Warehousing in Hindi – डाटा वेयरहाउसिंग क्या है?”

  1. sir difference between discovery model and verification model , or data mining problems , DATA warehouse architecture , sequential / temprol patterns , topes send me digejye plz

    Reply

Leave a Comment