What is SSL in hindi

SSL किसे कहते है?:-

SSL का पूरा नाम secure socket layer है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे हम server(वेबसाइट) तथा client(ब्राउज़र) के मध्य एक encrypted link को established करते है जिससे हमें website तथा browser के मध्य सुरक्षित connection उपलब्ध होता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो इंटरनेट में डेटा को ऑनलाइन ट्रान्सफर करने के लिए यह एक security प्रोटोकॉल है। इस encryption तकनीक का निर्माण नेटस्केप ने 1990 में किया था।

SSL में दो keys का प्रयोग किया जाता है। एक public key होती है जो sender तथा receiver दोनों को पता होती है तथा एक private key होती है जो सिर्फ receiver को पता होती है।

SSL का प्रयोग ज्यादातर क्रेडिट कार्ड नंबर, डेबिट कार्ड नंबर, ऑनलाइन transaction व अन्य महत्पूर्ण documents को सुरक्षित transmit करने के लिए किया जाता है।

बहुत सारी वेबसाइट SSL प्रोटोकॉल का प्रयोग करती है जिसके कारण वेबसाइट हमेशा http:// से शुरू ना होकर https:// से शुरू होती है।

SSL कैसे काम करता है?

निम्नलिखित steps से हम समझ सकते है कि SSL काम कैसे करता है:-

1:-प्रथम step में, एक ब्राउज़र SSL द्वारा सुरक्षित वेबसाइट से connect करने की कोशिश करता है।

2:-इसके बाद, ब्राउज़र वेबसाइट से खुद को identify करने के की request करता है।

3:-इसके बाद, वेबसाइट ब्राउज़र को SSL certificate की copy भेजता है।

4:-इसके बाद, ब्राउज़र यह check करता है कि SSL certificate सही है या नही। अगर यह सही है तो ब्राउज़र वेबसाइट को एक message भेजता है।

5:-अंत में, वेबसाइट ब्राउज़र को एक acknowledgement भेजता है और इस प्रकार वेबसाइट तथा ब्राउज़र के मध्य SSL encrypted session शुरू हो जाता है।

निवेदन:-अगर आपका किसी subjects को लेकर कोई सवाल या कोई
topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे।

16 thoughts on “What is SSL in hindi

Leave a Comment