What is Trojan horses in hindi?

Trojan horse in hindi:-

Trojan horse एक हानिकारक कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो कि हमारे सिस्टम में नियंत्रण कर लेता है और malicious action को अंजाम देता है। Trojan, वायरस की तरह अपनी copy तो create नही कर सकते परन्तु ये वायरस को सिस्टम में install कर सकते है।

Trojan horse को trojan भी कहते है, trojan को लोग धोके से डाउनलोड कर लेते है यह सोच कर की यह फ़ाइल सही है परन्तु ऐसा नही होता बल्कि यह लोगो को फ़साने के लिए trick होती है।
उदाहरण के लिए:- एक दोस्त की फेसबुक id हैक हो जाती है और उसकी id से एक मैसेज आता है कि इस गेम को डाउनलोड करो यह बहुत बढ़िया गेम है, परन्तु वह गेम ना होकर एक trojan होता है।

एक Trojan क्या कर सकता है?:-

1:- एक Trojan, सिस्टम की फाइलों तथा डेटा को डिलीट कर सकता है।
2:-महत्पूर्ण information तथा पासवर्ड को चुरा सकता है।
3:-सिस्टम को lock कर सकता है।
4:-malware को डाउनलोड करके install कर सकता है।
5:-सिस्टम को दोबारा शुरू कर सकता है।
6:-CD को infect कर सकता है।
7:-सिस्टम की स्क्रीन में मैसेज को show कर सकता है।
8:-प्रोग्राम को बन्द कर सकता है।

निवेदन:-अगर आपका किसी computer से सम्बंधित subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। तो देर किस बात की….

17 thoughts on “What is Trojan horses in hindi?”

  1. Trozen ko banane air usja use kese karte hai dusro me nobile ke messages call logs aur camera images ko control air access karna chata hu

    Reply
  2. Jab men Chrome.exe browser download or Install karta hu vo bhi google ki official website to mera antivirus ek Trojan detach karta hai ya kahu ki delete karta hai please help me kya karu

    Reply

Leave a Comment