What is DoS attack in hindi

Denial Of Service (DOS attack) in hindi:-

DoS attack को Denial of service अटैक कहते है इस अटैक का प्रयोग हैकर किसी नेटवर्क या मशीन को उस पर access करने वाले यूज़र्स के लिए unavailable कर देते है। इस अटैक का मुख्य उद्देश्य यूज़र्स को किसी सर्विस जैसे-इंटरनेट पर access करने से रोकना है।

इस अटैक का हैकर बहुत बड़े हथियार की तरह प्रयोग करते है और उन सभी services को यूज़र्स के लिए unavailable कर दिया जाता है जो कि इंटरनेट से जुडी हुई होती है। DoS attack में नेटवर्क या मशीन को ओवरलोड कर दिया जाता है जिस कारण लोग उस पर access नही कर पाते है।

DoS attack में नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

D DOS ATTACK IN HINDI

DDoS attack in hindi:-

DDoS अटैक DoS का ही विस्तृत रूप है, DDoS का पूरा नाम distributed denial of service अटैक है परन्तु इस अटैक में नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए एक से ज्यादा कंप्यूटर और एक से ज्यादा इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें:- DOS तथा DDOS में क्या अंतर है?

निवेदन:-अगर आपका किसी computer से सम्बंधित subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। तो देर किस बात की….

12 thoughts on “What is DoS attack in hindi”

    • Thanks for your comment pradeep..
      Mujhe khushi h ki aapKo yah post pasand aayi..m aur subjects k notes bhi daalne ki koshish krunga…

      Reply
  1. meri site abhi 3 se 4 months purani jis par organic traffic 15 se 20 visitor aa rahe hain lekin ek din jab mene anyltics open kia to usme 800 user real time dikhane lage aur ye direct tha ek hi page ko baar baar ek location pe dikha raha tha aisa lag bhag 1 hours chala uske baad kuch nahi hoa

    Reply

Leave a Comment