What is Queue in hindi?

data structure Queue in hindi:-

आज हम इस पोस्ट में data structure queue के बारें में पढेंगे तो चलिए शुरू करते है:-

Queue एक non-primitive तथा linear डेटा स्ट्रक्चर है यह FIFO(first in first out) के सिद्धान्त पर कार्य करता है अर्थात वह item जो कि सबसे पहले add किया जाता है वही item सबसे पहले remove किया जायेगा और वह item जो कि सबसे अंत में add किया जाता है उसे अंत में ही remove किया जायेगा।

Queue को हम अपनी वास्तविक दुनिया में अक्सर ही प्रयोग करते हुए देखते है, चलिए इसका उदाहरण देखते है:-
“रेलवे का उदाहरण लेते है, एक व्यक्ति जो रेलवे में टिकट रिजर्वेशन की लाइन में सबसे पहले लगा होता है और सबसे पहले टिकट लेकर चले जाता है, वह व्यक्ति जो last में लगा हुआ रहता है वह अंत में ही बाहर जायेगा।”

Queue में दो end होते है एक front end होता है तथा दूसरा rear end होता है। Rear end में item को add किया जाता है तथा front end से item को remove किया जाता है।

image

data structure Queue in hindi

Queue में दो प्रमुख ऑपरेशन होते है:-

  • Enqueue
  • Dequeue

जब हम Queue में कोई item डालते है तो वह प्रक्रिया Enqueue कहलाती है तथा जब हम Queue से कोई item निकालते है तो वह प्रक्रिया Dequeue कहलाती है।

Queue की शर्ते:- Queue की निम्नलिखित शर्तें होती है:-

1:- FRONT<0 है तो, Queue खली(रिक्त) है।

2:- REAR=size of Queue है तो, Queue पूरा भरा हुआ होता है।

3:- FRONT<REAR है तो, Queue में कम से कम एक item तो होता ही है।

4:- अगर आपको Queue में कुल item की संख्या जाननी है तो:-( REAR-FRONT)+1.

इसे भी पढ़ें:- types of queue in hindi

निवेदन:-अगर आपका किसी computer से सम्बंधित subjects को लेकर कोई सवाल या कोई topics है तो हमें बतायें हम उसको एक या दो दिन के अंदर यहाँ हिंदी में प्रकाशित करेंगे। तथा data structure queue की इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें.

9 thoughts on “What is Queue in hindi?

  1. Sir ji aapki jo bhi total post h I mean ab tak aapne jo bhi add ki h jiskisi bhi subject ki sir ji kase dekhoo sir ji please link send me

    Thanks sir ji

Leave a Comment