Features of JAVA in hindi

features of java in hindi:-

जावा में निम्नलिखित features होते है:-

1:-Object-Oriented:-जावा एक pure ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है अर्थात इसमें procedures का प्रयोग नही किया जाता है बल्कि यह सिर्फ objects पर आधारित लैंग्वेज है।

2:-Platform Independent:-जावा प्लेटफार्म इंडिपेंडेंट लैंग्वेज है अर्थात यह हर किसी प्लेटफार्म में run हो सकती है। यह feature और किसी अन्य लैंग्वेज को इतना suit नही करता जितना कि जावा को करता है।

जावा platform independent लैंग्वेज इसलिए है क्योंकि जावा में source कोड को इंटरमीडिएट कोड में compile किया जाता है जिसे हम byte कोड कहते है और वह प्रत्येक सिस्टम जिसमें JVM होता है वह byte code को interpret कर लेता है।

image

3:-Secure:- जावा का तीसरा बड़ा feature यह है कि यह एक सुरक्षित लैंग्वेज है। जावा सबसे अधिक secure है क्योंकि जावा प्रोग्राम java runtime environment में run होते है। जावा public key encryption का प्रयोग करता है तथा इंटरनेट में जावा के applications सुरक्षित encrypted रूप में access होते है।

4:-Compiled तथा Interpreted:-जावा में source कोड को byte कोड में compiled किया जाता है तथा फिर उसे JVM के द्वारा machine कोड में interpreted किया जाता है।

image

5:-Simple, Small तथा Familiar:-जावा एक आसान लैंग्वेज है क्योंकि इसमें c++ की तरह ही syntax होते है जो कि आसानी से सीखे जा सकते है।
                           जावा में operator  overloading(ऑपरेटर ओवरलोडिंग) तथा header files का प्रयोग नही किया जाता है जिससे यह और भी आसान हो जाती है।

6:-Portable:-जावा एक portable लैंग्वेज है क्योंकि byte कोड हर किसी सिस्टम में run हो जाता है इसलिए यह एक portable लैंग्वेज है; इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

7:-Robust:-जावा में garbage collection अपने आप हो जाता है इसमें मेमोरी एलोकेशन बहुत बढ़िया है।
          जावा में जो भी errors आती है उन्हें आसानी से हल किया जा सकता है। इन्ही सभी कारणों से जावा Robust लैंग्वेज है।

8:-Distributed:-जावा एक distributed लैंग्वेज है जिसका अर्थ है कि जावा प्रोग्राम इंटरनेट में run करने के लिए डिज़ाइन किये जाते है तथा जावा में HTTP तथा FTP प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाता है जिससे कि आसानी से इंटरनेट में एक्सेस किया जा सकें।

9:-Multi threaded:- जावा में multi threading का प्रयोग किया जाता है अर्थात जावा में प्रोग्राम को छोटे sub program में divide किया जाता है तथा इन sub programs को क्रमानुसार execute किया जाता है।

निवेदन:-अगर आपके पास भी कोई हिंदी में topic या किसी subject से सम्बंधित नोट्स है तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारा e-mail:- [email protected] है। हम उसे यहां आपकी फ़ोटो के साथ प्रकाशित करेंगें।

8 thoughts on “Features of JAVA in hindi”

    • Sonali. Isme ye bataya gaya agar koi java ki website par aap apna account banate ho like Facebook type account than java Kabhi apko nirash Nahi kregi kyuki iske coding itni secure toh Hoti hai ki koi apka data email password chura sake. Java me pointer concept Nahi Hoti Jo C language me Hoti hai…

      Reply

Leave a Comment