variable क्या है? हिंदी में.

What is variable in hindi (वेरिएबल क्या होता है?):-

वेरिएबल एक स्टोरेज एरिया होता है जिसका प्रयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है. variable डेटा को contain किये रहता है जिसे प्रोग्राम execution के समय कभी भी बदला जा सकता है.

वेरिएबल को declare करने के बाद इसे एक वैल्यू दी जाती है. इस को वैल्यू बराबर के चिन्ह (=) के द्वारा दी जाती है. जैसे- x = 5; या a = 10;
कभी भी वेरिएबल का प्रयोग करने से पहले इसे declare करना पड़ता है.

उदाहरण के लिए माना कि हमें किसी छात्र का नाम तथा उसका रोल नंबर वेरिएबल में स्टोर करना है. इसके लिए हम दो variables लेते है एक वेरिएबल में छात्र का नाम स्टोर करते है जबकि दुसरे वेरिएबल में रोल नंबर स्टोर करते है.

types of variable in hindi (वेरिएबल के प्रकार):-

वेरिएबल की अपनी एक सीमा या बाउंड्री होतो है जिसके बाहर वह कार्य नहीं करता है इस सीमा को variable का scope कहते है. वेरिएबल अपने स्कोप के आधार पर दो प्रकार का होता है जो निम्नलिखित है:-

1:- global
2:- local

1:- global variable (ग्लोबल वेरिएबल):-

ग्लोबल वेरिएबल एक ऐसा वेरिएबल होता है जो कि functions के बाहर declare होता है. ग्लोबल वेरिएबल का प्रयोग सभी functions में हो सकता है.

2:- local variable (लोकल वेरिएबल):-

लोकल वेरिएबल एक वेरिएबल है जो कि function के अन्दर declare होता है. लोकल वेरिएबल का प्रयोग केवल वहां पर होता है जहाँ पर फंक्शन declare होता है.

निवेदन:- अगर यह पोस्ट आपको पसंद आयी है तो हमें comment के माध्यम से बताये तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

28 thoughts on “variable क्या है? हिंदी में.”

  1. Please add examples of both types of variables for easy to understand
    Sometimes people try to understand with the imagination of what are they studying

    Reply
  2. sir aap phythn Java ,html baki language par bhi details se blog bnay please please please please please please sir ek request hai please bna do sir

    Reply

Leave a Comment