types of operating system in hindi

आज हम types of operating system in hindi (ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार) के बारें में पढेंगे.

operating system एक सॉफ्टवेर प्रोग्राम होता है जो कि कंप्यूटर यूजर्स तथा कंप्यूटर के मध्य स्थित होता है और यह एप्लीकेशन प्रोग्राम और कंप्यूटर हार्डवेयर के मध्य इंटरफ़ेस की तरह कार्य करता है.

इसे भी पढ़ें:- ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

types of operating system in hindi 

इसके प्रकार निम्नलिखित है:-

  1. real time
  2. batch
  3. distributed
  4. network
  5. single user & multi user
  6. single tasking & multi tasking

real time operating system (RTOS) in hindi

real time ऑपरेटिंग सिस्टम वह ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो कि दिए गये समय में task (कार्य) को पूरा करता है. यह बहुत ही तेज ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसमें कि समय बहुत कम होता है. यह real time एप्लीकेशन को सपोर्ट करता है और इनका प्रयोग industrial और scientific कार्य के लिए होता है.

real time operating system

यह दो प्रकार का होता है:-

1:- hard real time

2:- soft real time

1:- hard real time ऑपरेटिंग सिस्टम:- यह ऑपरेटिंग सिस्टम गारंटी देता है कि दिए गये समय में task को पूरा कर लिया जाएगा. यह बहुत ही strict होता है.

2:- soft real time :- यह ऑपरेटिंग सिस्टम भी पूरी कोशिश करता है कि दिए गये task को समय पर पूरा कर लिया जाए और जो highest priority task है उन्हें पहले पूरा कर लिया जाएँ परन्तु इसमें task के समय पर पूरा होने की कोई गारंटी नहीं होती. यह थोडा कम strict है.

batch operating system in hindi

batch ऑपरेटिंग सिस्टम users के साथ सीधे इंटरैक्ट नहीं करता है.

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में समान प्रकार के jobs का एक batch बना दिया जाता है और उस batch को punch card (यह डिजिटल डेटा को स्टोर करता है) में स्टोर कर दिया जाता है और उस पंच कार्ड को ऑपरेटर को दिया जाता है और वह ऑपरेटर punch card को कंप्यूटर को processing के लिए देता है और कंप्यूटर तब उस कार्ड में से क्रमबद्ध तरीके से jobs को पूरा करता है.

batch operating system

इस ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे बड़ी परेशानी यह थी कि यह users के साथ सीधे इंटरैक्ट नहीं कर सकता था. जिससे अगर किसी job में कोई गडबडी हो गयी तो सभी jobs इससे प्रभावित होते थे. और अन्य jobs को तक तब wait करना पड़ता था जब तक कि गड़बड़ी सही नहीं हो जाती थी.

दूसरी परेशानी यह थी कि एक batch में सभी समान प्रकार के job होने चाहिए और इसमें batch बनाने में अधिक समय लग जाता था.

distributed operating system (DOS) in hindi

distributed ऑपरेटिंग सिस्टम वे सिस्टम होते है जो डेटा को स्टोर करते है और उसे बहुत सारें locations पर डिस्ट्रीब्यूट कर देते है.

distributed ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारें central processors का प्रयोग किया जाता है और इन processors के मध्य डेटा प्रोसेसिंग jobs को डिस्ट्रीब्यूट कर दिया जाता है.

यह central processor कोई कंप्यूटर, साईट, नोड या फिर कोई अन्य डिवाइस हो सकता है. ये सभी processors आपस में कम्युनिकेशन लाइन्स के द्वारा आपस में एक दूसरे से connected रहते है.

Distributed Operating System

its benefits (इसके लाभ):-

  • distributed OS का एक फायदा यह है कि अगर users एक कंप्यूटर पर है तो वह अन्य किसी दूसरे कंप्यूटर का डेटा / रिसोर्स को एक्सेस कर सकता है.
  • इससे डेटा का आदान प्रदान ईमेल के द्वारा भी किया जाता है जिससे डेटा आदान-प्रदान की गति बढती है.
  • distributed सिस्टम में अगर एक साईट या कंप्यूटर बंद भी पड़ जाए तो अन्य दूसरे कंप्यूटरों से काम किया जा सकता है.
  • इससे डेटा प्रोसेसिंग का कार्य आसान हो जाता है.

network operating system in hindi

नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि server पर रन होता है.

इस OS में ऐसे functions होते है जिससे कि कंप्यूटर, वर्क स्टेशन या अन्य डिवाइस को लोकल एरिया नेटवर्क से जोड़ा जाता है.

इस OS का मुख्य उद्देश्य LAN में बहुत सारें computers के मध्य फाइल share करना, एप्लीकेशन share करना, डेटाबेस share करना, प्रिंटर share करना तथा security उपलब्ध करना आदि है.

इस OS के उदाहरण है:- विंडोज NT, विंडोज सर्वर 2003, विंडोज सर्वर 2008, linux, unix, mac OS. आदि.

network operating system

Multi user & single user operating system in hindi

single user Operating System वह ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसमें एक समय में केवल एक यूजर ही कंप्यूटर सिस्टम को एक्सेस कर सकता है.

जबकि, Multi user Operating System वह Operating System होता है जिसमें एक समय में बहुत सारें users कंप्यूटर सिस्टम को एक्सेस कर सकते है.

single tasking & multi tasking operating system in hindi

Single tasking Operating System वह OS होता है, जिसमें एक समय में केवल एक ही टास्क किया जा सकता है. palm OS इसका उदाहरण है.

जबकि, multitasking Operating System वह ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसमें एक समय में बहुत सारें कार्य किये जा सकते है.
माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज, एप्पल का mac OS इसके उदाहरण है.

जैसे विंडोज में हम एक ही समय में गाने भी सुन सकते है, नोटपैड में कुछ लिख भी सकते है, और इन्टरनेट से गाने भी डाउनलोड कर सकते है. ये सब कार्य हम एक ही समय में कर सकते है.

निवेदन:- आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार या types of operating system in hindi की यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

9 thoughts on “types of operating system in hindi

Leave a Comment