Bresenham’s line algorithm in hindi

Bresenham’s line algorithm in hindi:-

आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के टॉपिक Bresenham’s line algorithm के बारें में पढेंगे तो चलिए शुरू करते है:-

Bresenham’s line algorithm एक raster line जनरेटिंग अल्गोरिथम है.

इसे 1962 में Jack E Bresenham ने IBM में विकसित किया था.

Bresenham’s line algorithm का प्रयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कौन से नए pixel को लाइन के भाग के रूप में shade करना है.

Bresenham’s line algorithm जो है वह केवल integer addition तथा substraction का ही प्रयोग करता है. और हम जानते है कि कंप्यूटर integer addition तथा substraction के ऑपरेशन बहुत तेजी से करता है.

Bresenham’s line algorithm का बेसिक सिद्धांत, “सीधी लाइन को प्रदर्शित करने के लिए सबसे अनुकूल (सर्वोत्तम) raster locations को select करना है.

यह अल्गोरिथम, DDA अल्गोरिथम से ज्यादा accurate तथा प्रभावशाली है.

Algorithm:-

अल्गोरिथम निन्मलिखित प्रकार है:-

1:- starting point (x1,y1) तथा end point (x2,y2) को हम इनपुट देंगे.

2:- दूसरे स्टेप में हम dx = (x2-x1) तथा dy = (y2-y1) को सेट करेंगे.

3:- 2dy तथा 2dy-2dx को कैलकुलेट करेंगे.

4:- लाइन की slope को कैलकुलेट करेंगे., m=dy/dx.

5:- x तथा y की प्रारंभिक वैल्यू हम x = x1 तथा y = y1 सेट करेंगे.

6:- प्रथम end points को plot करेंगे.

7:- decision parameter की प्रारंभिक वैल्यू को सेट करेंगे., p = 2dy-dx.

8:- if m<1 then
while (x<= x2
if p<0 then
increment x, x = x+1
p = p+2dy
else
increment x, x = x+1
p = p+2dy
else
increment x, x = x+1
increment y, y = y+1
p = p+2dy-2dx
end if
plot the point, plot pixel(x,y)
END while

Else
while (y<=y2)
if p<0 then
increment y, y = y+1
p = p+2dx
else
increment y, y = y+1
increment x, x = x+1
p = p+2dx-2dy
End if
plot the point, plot pixel (x,y)
END while
END if
9:- STOP.

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