what is Python in hindi? history in hindi

Python in hindi (पाइथन क्या है?):-

python एक interpreted, high level और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (OOPS) है. python को GUIDO VAN ROSSUM ने 1990 के दशक में विकसित किया था. GUIDO VAN ROSSUM एक dutch प्रोग्रामर थे. यह बहुत ही अच्छी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है क्योंकि इसके द्वारा बहुत तेजी से एप्लीकेशन को विकसित किया जा सकता है. और एप्लीकेशन को तेजी से निर्माण इसलिए किया जा सकता है क्योंकि यह dynamic typing तथा dynamic binding के options देता है.

बहुत सारीं बड़ी कंपनियां भी python का प्रयोग करती है जैसे:- youtube, quora, instagram, तथा google आदि.

पाइथन का प्रयोग ज्यादातर विडियो गेम की प्रोग्रामिंग करने, artificial intelligence, neural networks, natural language generation आदि में किया जाता है.

Python में अनेक प्रकार के एप्लीकेशन विकसित कर सकते है:-

1:- वेब एप्लीकेशन

2:– गेमिंग एप्लीकेशन

3:- ERP एप्लीकेशन

4:- ग्राफिकल एप्लीकेशन आदि.

पाइथन को C, C++, तथा java प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आसानी से integrate कर सकते है.

सन् 1991 में पाइथन को launch किया गया. तथा जनवरी 1994 में पाइथन का पहला edition python 1.0 निकाला गया. इस edition में इसके नए features जैसे:- lambda, map, filter आदि आये थे. अभी पाइथन का new version 3.7.0 market में उपलब्ध है.

पाइथन एक open source है. इसके लिए कोई भी पैसा नहीं लगता. तथा इसके लिए किसी भी लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ती. क्योंकि पाइथन GPL (general public license) के अंतर्गत उपलब्ध है. इसके नए version को पाइथन की official वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. नीचे उसका लिंक दिया गया है:-

डाउनलोड पाइथन

.py जो है वह python का extension है.

उदाहरण:- hello world को प्रिंट करवाने का प्रोग्राम:-

>>> print “hello world”
आउटपुट:- hello world

तथा

>>> a = “hello world”

>>> print a

आउटपुट:- hello world

इस प्रोग्राम का explanation:-

1:- पाइथन के प्रोग्राम को vim/emacs, sublime text, PyCharm तथा Idle आदि एप्लीकेशन में लिख सकते है. इन एप्लीकेशन को आप गूगल में search करके डाउनलोड कर सकते है.

2:– उपर दिए गये प्रोग्राम में a एक वेरिएबल है जिसमें hello world को स्टोर किया गया है.

3:- print स्टेटमेंट का प्रयोग content को प्रिंट कराने के लिए किया जाता है.

इस प्रोग्रामिंग language का नाम python कैसे पड़ा?

आप सोच रहे होगे इसका नाम पाइथन क्यों रखा गया इसके पीछे क्या reason है.

जब पाइथन का implementation शुरू हुआ तो उस समय Guido van Rossum 1970 में release हुई कॉमेडी स्क्रिप्ट “Monty python’s Flying Kiss” को भी पढ़ते थे. तो उन्होंने सोचा कि इस लैंग्वेज का नाम छोटा, यूनिक तथा mysterious होना चाहिए. इसलिए उन्होंने इस लैंग्वेज का नाम Python रखा.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो comment के द्वारा बताइए तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करें. धन्यवाद.

1 thought on “what is Python in hindi? history in hindi

Leave a Comment