what is SMDS in hindi?

SMDS in hindi

SMDS का पूरा नाम switched multimegabit data service (स्विचड मल्टीमेगाबिट डेटा सर्विस) है.

SMDS एक connectionless टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस है जिसका प्रयोग organisations के द्वारा बड़े मात्रा के डेटा को wide area network (WAN) में ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है.

दुसरें शब्दों में कहें तो, “S.M.D.S एक high speed switched डेटा कम्युनिकेशन सर्विस है जिसका प्रयोग local area network (LAN) को wide area network (WAN) में connect करने के लिए किया जाता है.”

SMDS की गति 1 mbps से 34 mbps के मध्य होती है. इसे 1980 के दशक में high speed वाइड एरिया नेटवर्क (WAN) के लिए Bellcore ने विकसित किया था.

SMDS सबसे पहली high speed ब्रॉडबैंड नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी थी. इसे टेलीफोन कंपनियों के द्वारा उपलब्ध किया जाता है तथा इसे “bursty” सर्विस को हैंडल करने के लिए बनाया गया है. अर्थात यह nonconstant (अस्थिर) डेटा को हैंडल करता है.

bursty या nonconstant डेटा के लिए हम leased lines का प्रयोग कर सकते है परन्तु यह बहुत expensive (महंगा) है. इसलिए SMDS का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह leased lines से सस्ता है.

SMDS in hindi
SMDS जो है वह “bursty” डेटा ट्रांसमिशन के लिए जरुरत के हिसाब से bandwidth प्रदान करता है.

SMDS पैकट-स्विचिंग तकनीक पर आधारित है अर्थात् इसमें डेटा को packet फॉरमेट में भेजा जाता है.

इस packet में तीन fields होते है:-
destination एड्रेस, source एड्रेस तथा user data.

इसमें destination तथा source एड्रेस 8 bytes के होते है जबकि user data 9188 bytes तक होता है.

इसमें प्रत्येक packet को अलग अलग भेजा जाता है. source तथा destination एड्रेस 4-बिट कोड को contain किये रहता है जो 15 डिजिट तक के टेलीफोन number के बाद होता है.

जब पैकट SMDS नेटवर्क में पहुँचता है तो सबसे पहले router पैकेट के source address को check करता है अगर यह गलत होता है तो वह इस packet को discard कर देता है.

यदि packet का source address सही होता है तो packet को destination को भेज दिया जाता है.

SMDS ब्राडकास्टिंग के feature के द्वारा हम पैकेट को बहुत सारें members को ब्रॉडकास्ट कर सकते है.

SMD.S एक विश्वसनीय सर्विस है परन्तु यह बहुत महंगी सर्विस है आजकल ज्यादातर इसके स्थान पर multi-protocol label switching (MPLS) तथा IP based टेलीकम्यूनिकेशन का प्रयोग किया जाता है.

निवेदन:- आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो कमेंट के द्वारा बताइए तथा इसे अपने दोस्तों के साथ share करें.

1 thought on “what is SMDS in hindi?

Leave a Comment