inheritance kya hai hindi me and types

Inheritance in hindi

inheritance एक ऐसा mechanism है जिससे एक old class से new class create किया जाता है। इस के द्वारा old class की properties को new class में प्रयोग किया जा सकता है। old class की properties को new class में प्रयोग करने के लिए old class को inherit करना होता है। और class को inherit करने के लिए derivation public , private और protected का प्रयोग किया जाता है।

इनहेरिटेंस में old class को base class या parent class या super class कहा जाता है , जिस class की property ली जाती है। और new class को child class या derived class या sub class कहा जाता है , जिस class के द्वारा property ली जाती है।

Types of inheritance in hindi

यहाँ पांच प्रकार के इनहेरिटेंस है –

  1. Single
  2. Multiple
  3. Multilevel
  4. Hierarchical
  5. Hybrid
  1. Single inheritance in hindi

जब किसी एक class को किसी दुसरे class द्वारा inherit किया जाता है तो उस इनहेरिटेंस को single inheritance कहते है। इसमें एक class की property को दुसरे class द्वारा लिया जाता है। इस में केवल एक super class और एक sub class होता है।

Single inheritance

Syntax :- class A

{

};

Class B : public A

{

};

  1. Multiple inheritance in hindi

जब एक से अधिक classes को एक class द्वारा inherit किया जाता है उस इनहेरिटेंस को multiple inheritance कहते है। इसमें एक से अधिक class की property को एक class द्वारा inherit किया जाता है। इस में एक से अधिक super class और एक sub class होते है।

Multiple inheritance in hindi

Syntax :- Class A

{

};

Class B

{

};

Class C : public A , public B

{

};

  1. Multilevel inheritance in hindi

जब एक से अधिक class एक level में एक दूसरे को inherit करते है तो उस इनहेरिटेंस को multilevel inheritance कहते है। इसमें एक class किसी दुसरे class को inherit करता है और वह class जो class को inherit करता है वह sub class बन जाता है और उसी sub class को दुसरे class द्वारा inherit किया जाता है। इसी प्रकार सभी class एक दुसरे को inherit करते है।

Multilevel inheritance in hindi

Syntax:- Class A

{

};

Class B : public A

{

};

Class C : public B

{

};

  1. Hierarchical inheritance in hindi

जब एक class को एक से अधिक class द्वारा inherit किया जाता है तो उस इनहेरिटेंस को multilevel inheritance कहते है। इसमें एक class की property को एक से अधिक class द्वारा लिया जाता है। multilevel इनहेरिटेंस में एक super class और एक से अधिक sub class होते है। यह multiple इनहेरिटेंस के विपरीत होता है।

Hierarchical inheritance in hindi

Syntax:- Class A

{

};

Class B : public A

{

};

Class C : public A

{

};

Class D : public A

{

};

  1. Hybrid inheritance in hindi

जब हम किसी दो प्रकार के इनहेरिटेंस को अपने program में mix करते है तो उसे hybrid इनहेरिटेंस कहते है। यह इनहेरिटेंस एक से अधिक इनहेरिटेंस का combination होता है। अर्थात् यह दो या दो से अधिक इनहेरिटेंस से मिलकर बना होता है.

Hybrid inheritance in hindi

Syntax :- Class A

{

};

Class B : public A

{

};

Class C

{

};

Class D : public B , public C

{

};

इसे भी पढ़ें:- OOPS के concepts क्या क्या है?

2 thoughts on “inheritance kya hai hindi me and types

Leave a Comment