MIS के कार्य क्या है?

आज हम इस post में MIS functions के बारें में पढेंगे.

functions of MIS in hindi (एम आई एस के कार्य)

MIS को organization के कुछ उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जाता है इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए इसको कुछ functions (कार्य) perform करने होते है, ये mis functionsनिम्नलिखित है.

1:- data capturing (डेटा को capture करना) –

MIS जो है वह organization के internal तथा external sources से डेटा को capture करता है.

data capturing का अर्थ है कि डेटा को record करना.
end users सामन्यतया transactions के डेटा को record करते है और इन transactions को वे सीधे कंप्यूटर सिस्टम में record करते है.

2:- processing of data (डेटा को प्रोसेस करना) –

MIS ने जिस data को capture किया है उस डेटा को वह process करके information में बदल देता है.

डेटा को process करने के लिए कुछ activities (क्रियाकलाप) किये जाते है जैसे- डेटा को कैलकुलेट करना, compare करना, sort करना classification करना, तथा डेटा को summarize करना.

3:- storage of information (सूचना को स्टोर करना) –

MIS जो है वह प्रोसेस किये हुए information को भविष्य में प्रयोग के लिए store करता है. यदि किसी information की जरुरत अभी नहीं होती है तो उसे organisation record के रूप में save कर लिया जाता है.

MIS के द्वारा data तथा information को बहुत ही सुव्यस्थित (organised) तरीके से स्टोर किया जाता है. सुव्यस्थित तरीके से स्टोर करने का फायदा यह है कि भविष्य में हम इसे आसानी से ढूंढकर प्रयोग कर सकते है.

data को ज्यादातर fields, records, files, तथा databases में organise किया जाता है.

4:- retrieval of information (सूचना को दुबारा प्रोसेस करना) –

जब किसी user को किसी information की जरुरत होती है तो MIS अपने डेटाबेस से information को retrieve करता है. जो retrieval information उसे सीधे user को दिया जा सकता है नहीं तो उसे user कि demand के अनुसार दुबारा प्रोसेस किया जाता है.

5:– MIS, information के flow को functional areas के मध्य जोड़ देती है.

6:- जब किसी product का काम पूरा हो जाता है तो उसकी information को users को भेजने का काम MIS के द्वारा किया जाता है. इस सूचना को समय समय पर कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा online भेजा जाता है.

इसे पढ़ें:- MIS क्या है? तथा इसके elements क्या क्या है?

mis functions

characteristics of MIS in hindi (एमआईएस की विशेषतायें)

management information system एक विशेष information system होता है जिसकी कुछ characteristics (विशेषतायें) होती है जो कि निम्नलिखित है:-

1:- management-oriented – MIS का मुख्य उद्देश्य organisation के management को information प्रदान करना है इसी सूचना के द्वारा decisions (निर्णय) लिए जाते है. इसलिए एक प्रभावी MIS की विशेषता होती है कि वह management-oriented होता है तथा इसका focus मैनेजमेंट की आवश्यकताओं पर होता है.

organisation में management के सभी levels को MIS सेवायें प्रदान करता है जैसे- top, middle तथा lower level.

2:- management-directed – mis को management के द्वारा directed (संचालित) किया जाता है. क्योंकि केवल management ही organisation की जरूरतों तथा आवश्यकताओं को ज्यादा प्रभावी ढंग से बता सकता है.

manager जो है वह MIS professionals को planning, development, review, तथा implementation आदि सभी stages में guide करता है.

3:- integrated – MIS एक integrated सिस्टम है. इसमें management की सभी functional तथा operational क्रियाकलाप integrate हो जाते है. इसके द्वारा आर्गेनाईजेशन के सभी areas आपस में जुड़कर काम करते है.

integration बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसके द्वारा प्रभावी तथा useful information को retrieve किया जा सकता है.

mis characteristics को पूरा पढने के लिए क्लिक करें:- MIS characteristics क्या है विस्तार पूर्वक.

निवेदन:- आपको mis functions की पोस्ट helpful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें.

Leave a Comment