electronic projects ideas in hindi

आज हम इस पोस्ट में electronic projects in hindi में पढेंगे. इसमें हम जानेंगे कि engineering students के लिए electronic project कौन कौन से हैं जिन्हें वे बना सकते है.

हम electronics के विषयों की theory तो पढ़ लेते है. परन्तु इसके practical करना भी बहुत जरुरी होता है क्योंकि आगे चलकर Job या अन्य क्षेत्र में practical knowledge ही काम में आती है. वैसे भी theoretical knowledge तो हम भूल जाते है परन्तु जो चीज हमने practically करी होती है वो हमें हमेशा याद रहती है.

आप comment के द्वारा भी अपने project से related ideas को बता सकते है:-

basic tools for electronic projects in hindi (इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट बनाने के लिए टूल्स)

सबसे पहले हम जानते है कि किसी भी electronic projects को बनाने से पहले हमारे पास basics tools कौन कौन से होने चाहिए.

  • Flat head screwdrivers
  • Soldering iron pack (सोल्डरिंग आयरन)
  • electric drill
  • Wire stripper
  • long nose plier
  • PCB
  • Permanent marker
  • Pencil
  • Eraser
  • scale
  • soldering paste pack
  • Cutter
  • Pocket knife
  • Hammer
  • socket wrench sets

best electronic projects ideas

electronic projects in hindi (इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट)

तो चलिए अब पढ़ते है कि सबसे best electronic projects कौन कौन से है.

cell phone detector:- यह एक simple circuit है जो कि किसी भी activated phone को detect कर सकता है. यह 0.9 से 3GHZ तक कि frequency range में फ़ोन के signals को detect कर सकता है. इसका प्रयोग करके हम अपने या किसी और के phone को track कर सकते है.

bidirectional visitor counter:- इस circuit का प्रयोग करके हम किसी कमरे में आने वाले या जाने वाले लोगों की संख्या को count कर सकते है. और इसे किसी स्क्रीन में display भी कर सकते है. इसे हम 8051 micro-controller का प्रयोग करके भी बना सकते है.

Star delta starter for induction motor:- हम इंडक्शन मोटर को चलाने के लिए star delta starter बना सकते है. यह बहुत ही simple circuit है इसमें 3 conductor, 1 relay और 1 timer का प्रयोग करके इसे बनाया जाता है.

Controlling electrical appliance through android (एंड्राइड के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उकरण को कंट्रोल करना):- android phone का प्रयोग करके हम electrical appliance जैसे:- relay, conductor, motor, light, fan आदि को control कर सकते है. इसमें मुख्य कॉम्पोनेन्ट Bluetooth module और controller board है. जो आपके appliance से attach होगा. आपको अपने android phone के Bluetooth से module की pairing करनी होती है. जो control signal को receiver side भेजेगा. और controller के साथ जुड़ा हुआ relay आपके appliance को control करेगा.

GSM based industrial monitoring and control system :- अगर आप कम समय में best electronic projects बनाना चाहते है तो यह सबसे best प्रोजेक्ट है. GSM के द्वारा आप industrial appliance को control तथा monitor कर सकते है. इसमें आप कोई भी controller board का प्रयोग कर सकते है. इस controller board को GSM के साथ interface कर दें.  और इसके द्वारा आप industrial component जैसे कि- relay, conductor, motor, तथा starter आदि को control तथा monitor कर सकते है.

इसे भी पढ़ें:- GSM क्या है?

electronic dice:- यह एक interesting प्रोजेक्ट है इसमें आपको 1 से 6 संख्या randomly डिस्प्ले होगी. इसका आप YouTube video नीचे देख सकते है.

mobile jammer circuit:- इस circuit का प्रयोग करके आप 100 मीटर के range में उपस्थित cell phone के signal को block कर सकते हो. इस circuit का प्रयोग TV transmission तथा रिमोट से control होने वाले toys में भी किया जाता है.

metal detector circuit:- इसके द्वारा किसी भी प्रकार के metal को detect किया जा सकता है. इसका प्रयोग shopping malls, hotels, airports तथा अन्य जगहों पर लोगों की checking करने के लिए किया जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई व्यक्ति explosive metal जैसे bomb या कोई illegal metal जैसे बंदूक तो नही लाया.

Rain alarm detector:– इसके द्वारा बारिश को detect किया जाता है और जब बारिश होती है तो यह alert करता है. rain water detector का प्रयोग सिंचाई वाले स्थान, घरों में, ऑटोमोबाइल्स आदि में किया जाता है.

Boolean algebra calculator:- यह बहुत interesting प्रोजेक्ट है क्योंकि इसका प्रयोग real life में ज्यादा होता है. यह कैलकुलेटर boolean expression को simplify करता है.

electronic letter box:- जब भी कोई letter, बॉक्स में डाला जाता है तो इसमें light जलती है. इसमें LED का प्रयोग indication के लिए किया जाता है.

Automatic solar tracker:- automatic solar tracker सूर्य की रौशनी को सुबह से लेकर शाम तक track करता है. जब भी मौसम ख़राब होता है अर्थात जब बहुत कम रौशनी होती है तब भी यह track करते रहता है.

Automatic Room Light Controller:– यह circuit कमरे की light को control करता है जब भी कोई व्यक्ति रूम में नहीं होता है तो यह automatically light को बंद कर देता है. और जब कोई व्यक्ति रूम में आता है तो light जला देता है यह बहुत ही useful प्रोजेक्ट है.

street light circuit:- यह एक mini electronic projects है जिसका प्रयोग street light को डिजाईन करने के लिए किया जाता है. street light जो है वह रात होते ही अपने आप on हो जाती है और सुबह होते ही off हो जाती है.

car parking guard circuit:- यह सर्किट driver को help करता है जब भी वो car park करता है. यह किसी भी प्रकार के obstacle जैसे:- दीवार आने पर driver को alarm देता है. जब ड्राईवर reverse में गाड़ी चलाता है तो. यह real life में बहुत उपयोगी है.

Lead acid battery charger circuit:- lead acid battery एक rechargeable बैटरी है अर्थात इसे हम दोबारा charge कर सकते है. इसका प्रयोग real life में बहुत किया जाता है. इसकी कीमत भी बहुत कम होती है. लेकिन इस battery की एक दिक्कत यह है कि यह जल्दी discharge हो जाती है. हमारे लिए lead acid battery charger circuit एक अच्छा प्रोजेक्ट साबित हो सकता है.

TV remote control jammer:- यह circuit टीवी में लगे infrared receiver को, tv remote signal को receive नहीं करने देता है. यह circuit लगातार सिग्नल उत्पन्न करता है जो कि remote signal को बाधित करता है. अगर आपने इस circuit को एक बार on कर दिया तो यह कभी भी टीवी को सिग्नल receive नहीं करने देगा. इसका फायदा यह है कि आप बिना किसी रुकावट के अपने खुद के टीवी channel को देख सकते हो. क्योंकि कोई भी remote से channel या volume नही बदल सकता.

Fire alarm with siren sound:- जब कभी घर में आग लग जाती है तो यह circuit एक siren की आवाज़ करने लगेगा. जिससे हमें पता चलेगा कि घर में आग लग चुकी है और हम उससे निपटने के कदम जल्दी उठा सकेंगे.

Curtain opener/ closer circuit:– यह सर्किट घर या ऑफिस में लगे परदों (curtains) को open तथा close कर देगा. बस इसे एक बार on कर दो. ये अपने आप परदों को open तथा close कर देगा. आपको उठने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

Luggage security alarm:- यह एक simple alarm circuit होता है. जब भी कोई व्यक्ति आपका सामान (luggage) चुराने की कोशिश करता है तो वह एक alarm बजा देता है.

12V to 24V DC converter:- 12V to 24V DC converter की मदद से हम 12V DC current को हम 24V DC current में convert कर सकते है.

Audio equalizer circuit:- audio equalizer के द्वारा हम किसी sound या music की tune को एक अलग pitch पर change कर सकते है. यह music lovers के लिए उपयोगी है.

7 segment LED display decoder:- display decoder का प्रयोग BCD या binary code को 7 segment code में बदलने के लिए किया जाता है. और 7 segment code का प्रयोग 7 segment LED डिस्प्ले को ऑपरेट करने के लिए किया जाता है.

Stun gun circuit:-  stun gun सर्किट का प्रयोग एक हथियार की तरह प्रयोग किया जाता है किसी भी target को shock देने के लिए.

transistor intercom circuit:– transistor intercom circuit जो है वह two way intercom सर्किट होता है जो कि signals को receive करने तथा send करने दोनों कार्यों में प्रयोग किया जाता है.

निवेदन:- अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करें तथा अपने electronic projects ideas को comment करके बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment