difference between isolated I/O and memory mapped I/O in hindi

आज हम इस article में memory mapped I/O तथा isolated I/O के बारें में detail में पढेंगे तथा इनके मध्य जो difference है उसके बारें में भी जानेंगे. तो चलिए पढना शुरू करते है:-

Memory mapped I/O and Isolated I/O in hindi

input तथा output devices (I/O) कंप्यूटर सिस्टम के भाग है जैसे कि- keyword, mouse या modem. ये कंप्यूटर के processor से data को recieve या send करते हैं.

memory mapped I/O तथा Isolated I/O कंप्यूटर सिस्टम में CPU तथा peripheral डिवाइसों के मध्य input-output ऑपरेशनों को perform करने की methods है.

इसे भी पढ़ें:- DMA क्या है?

memory mapped I/O और Isolated I/O में अंतर

isolated I/O (आइसोलेटेड आई/ओ) memory mapped I/O (मैमोरी मैप्ड आई/ओ)
इसमें memory तथा i/o दोनों का अपना अलग अलग address होता है. दोनों का एक ही address space होता है.
सभी address जो है वह मैमोरी के द्वारा प्रयोग किये जा सकते है. I/O के addition के कारण मैमोरी का कम प्रयोग किया जा सकता है.
memory applications के लिए 1mb का address space होता है. इसमें 1mb का प्रयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसमें मैमोरी के parts होते है.
isolated I/O devices के addresses को ports कहते है memory mapped I/O डिवाइसों को memory locations कहा जाता है.
इसमें limited instructions का प्रयोग किया जाता है. जैसे:- IN, OUT, INS, OUTS. इसमें किसी भी instruction का प्रयोग किया जा सकता है.
इसमें IORC तथा IOWC सिग्नल circuity को बढ़ा देते है. इसमें IORC तथा IOWC सिग्नल का कोई काम नहीं होता है.
I/O operations अच्छी तरह हो जाते है क्योंकि इसमें अलग BUS का प्रयोग किया जाता है. I/O operations अच्छी तरह नहीं हो पाते क्योंकि इसमें केवल एक single BUS का प्रयोग किया जाता है.
इनका size बड़ा होता है क्योंकि इसमें अधिक buses का प्रयोग किया जाता है. इनका size छोटा होता है.
यह बहुत ही complex (कठिन) होता है क्योंकि memory तथा I/O को control करने के लिए अलग अलग लॉजिक का प्रयोग किया जाता है. यह memory तथा I/O डिवाइस दोनों के लिए एक ही प्रकार के logic का प्रयोग करता है इसलिए यह simple है.
इसके operations बहुत ही slow होते है. इसके operations बहुत ही तेज (fast) होते है.

 

 

निवेदन:- अगर आपके लिए यह पोस्ट helpful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share कीजिये तथा कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से बताइए.

Leave a Comment